पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह समेत 5 को भारत रत्न, एक साल में कितने सर्वोच्च सम्मान देने का नियम?
Advertisement

पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह समेत 5 को भारत रत्न, एक साल में कितने सर्वोच्च सम्मान देने का नियम?

Bharat Ratna: प्रधानमंत्री ने कहा क‍ि चरण सिंह को भारत रत्न देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान के लिए समर्पित है.

पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह समेत 5 को भारत रत्न, एक साल में कितने सर्वोच्च सम्मान देने का नियम?

Bharat Ratna to PV Narasimha Rao Chaudhary Charan Singh MS Swaminathan: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज घोषणा की कि पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह और कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. सरकार ने पांच लोगों को भारत रत्न के लिए नामित किया है, जिनमें दिग्गज बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर भी शामिल हैं.

यह किसी के प्रयास के किसी भी क्षेत्र में असाधारण सेवा या उच्चतम स्तर के प्रदर्शन की मान्यता के लिए प्रदान किया जाता है. पुरस्कार के लिए सिफारिशें स्वयं प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रपति को की जाती हैं.  इसके लिए किसी औपचारिक अनुशंसा की जरूरत नहीं है. भारत रत्न से सम्मानित होने पर, प्राप्तकर्ता को राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक सनद (प्रमाण पत्र) और एक पदक प्राप्त होता है.

यह जाति, व्यवसाय, पद या लिंग के भेदभाव के बिना कोई भी व्यक्ति इसके लिए पात्र है.  एक साल में सालाना पुरस्कारों की संख्या अधिकतम तीन तक सीमित है. मतलब एक साल में 3 लोगों को ही भारत रत्न दिया जा सकता है. पुरस्कार प्रदान किए जाने पर, प्राप्तकर्ता को राष्ट्रपति द्वारा साइन किया गया एक सनद (प्रमाण पत्र) और एक पदक प्राप्त होता है.

संविधान के अनुच्छेद 18(1) के मुताबिक, पुरस्कार का प्राप्तकर्ता के नाम के साथ . हालांकि, यदि कोई पुरस्कार विजेता इसे आवश्यक समझता है, तो वह यह दर्शाने के लिए अपने बायोडाटा/ लेटरहेड/ विजिटिंग कार्ड आदि में निम्नलिखित अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकता है:'राष्ट्रपति द्वारा भारत रत्न से सम्मानित' या 'भारत रत्न पुरस्कार के प्राप्तकर्ता'

पीएम मोदी ने मोदी ने एक्स पर कहा क‍ि नरसिम्हा राव ने महत्वपूर्ण परिवर्तनों के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाया और इसकी सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को भी समृद्ध किया. प्रधानमंत्री ने कहा क‍ि चरण सिंह को भारत रत्न देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान के लिए समर्पित है. पीएम ने कहा क‍ि स्वामीनाथन ने कृषि और किसानों के कल्याण में देश के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया है.

Trending news