Best Courses After 12th: 12वीं के बाद नौकरी के लिए बेस्ट हैं ये कोर्स
Advertisement

Best Courses After 12th: 12वीं के बाद नौकरी के लिए बेस्ट हैं ये कोर्स

Courses After 12th: हम यहां आपको ऐसे कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जो नौकरियों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं.

Best Courses After 12th: 12वीं के बाद नौकरी के लिए बेस्ट हैं ये कोर्स

12th Science Commerce and Arts: लगभग सभी बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट आ गए हैं. अगर आपने भी 12वीं क्लास पास कर ली है या फिर रिजल्ट का इंतजार है और आगे पढ़ाई के लिए ऑप्शन तलाश रहे हैं तो हम यहां आपको ऐसे कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जो नौकरियों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं. हम यहां ऐसे ही अलग अलग कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप आसानीसे कर भी सकते हैं. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: अगर आपको AIमें दिलचस्पी है तो इस फील्ड डिप्लोमा, सर्टिफिकेट से लेकर मास्टर डिग्री तक में अलग अलग तरह के कोर्स कराए जाते हैं. इन कोर्सेज को करने के बाद आपके किसी बड़ी आईटी कंपनी में जॉब मिल सकती है.

साइबर सुरक्षा: साइबर सिक्योरिटी कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट्स को पासवर्ड कैसे सिक्योर रखें, डिजिटल पेमेंट्स सिक्योरिटी व कैसे बचें. साइबर अटैक क्या है और कैसे बचें इसके अलावा साइबर लॉ आदि के बारे में सिखाया जाता है. 

CA और CS: अगर आप एक कॉमर्स स्टूडेंट हैं तो आप CA या कंपनी सेक्रेटरी बन सकते हैं. यह किसी एमएनसी के साथ कम करने का अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योंकि इसमें पूरा ऑफिस वर्क होता है.

आर्किटेक्टर: आर्किटेक्ट बनने के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स को बी आर्क कोर्सेज करने चाहिए. बी आर्क के कोर्स 5 साल के अंडर ग्रेजुएट कोर्स होते हैं. इन्हें करने के बाद आप किसी बड़े कंस्ट्रक्शन ग्रुप के साथ देश या विदेश में काम कर सकते हैं. 

डिजिटल मार्केटिंग: ये एक ऐसा कोर्स होता है जिसके तहत ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट के प्रमोशन करने की स्ट्रेटजी के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है. यह घर बैठे काम करने का शानदार अवसर हो सकता है क्योंकि इसमें पूरा काम 4,कंप्यूटर पर ही होता है. 

Trending news