देश के इकलौते गर्ल्स सैनिक स्कूल में चल रहे हैं एडमिशन, ये हैं बेसिक एलिजिबिलिटी
Advertisement
trendingNow12051370

देश के इकलौते गर्ल्स सैनिक स्कूल में चल रहे हैं एडमिशन, ये हैं बेसिक एलिजिबिलिटी

Samvid Gurukulam Girls Sainik School: एडमिशन सिक्योर करने के लिए, उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा में आयोजित प्रवेश परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करना होगा.

देश के इकलौते गर्ल्स सैनिक स्कूल में चल रहे हैं एडमिशन, ये हैं बेसिक एलिजिबिलिटी

Sainik School Admissions 2024: केंद्रीय रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पिछले सप्ताह वृन्दावन में देश के पहले ऑल  गर्ल्स सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया. संविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल वात्सल्य ग्राम परिसर में है. यह मिलिट्री ट्रेनिंग के साथ कंबाइंड सीबीएसई सिलेबस प्रदान करता है. स्कूल की क्षमता 120 सीटों की है, और एडमिशन एक लिखित परीक्षा के माध्यम से निर्धारित किया जाता है. टेस्ट में सफल उम्मीदवार फिर ई-काउंसलिंग के लिए आगे बढ़ेंगे. यहां आपको एडमिशन प्रक्रिया के बारे में जानने की जरूरत है.

Boys also offered admission till class 6 (लड़कों ने भी कक्षा 6 तक प्रवेश की पेशकश की)

स्कूल के लिए एडमिशन ओपन हैं, पीजी और नर्सरी कक्षा, कक्षा 1, कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 11 के लिए नामांकन की पेशकश की जा रही है. सीट की उपलब्धता के आधार पर, स्टूडेंट्स को अन्य ग्रेड में भी एडमिशन दिया जा सकता है. गर्ल्स सैनिक स्कूल में, लड़के और लड़कियां दोनों कक्षा 5 तक डे बोर्डर या रेजिडेंशियल स्टूडेंट के रूप में एडमिशन सिक्योर कर सकते हैं. इसके अलावा, कक्षा 6 से 11 तक, केवल लड़कियों को रेजिडेंशियल स्टूडेंट के रूप में स्वीकार किया जाएगा, और लड़के क्लास 5 के बाद एडमिशन के लिए पात्र नहीं होंगे.

Basic eligibility requirements (बेसिक एलिजिबिलिटी)

कक्षा 6 में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स की आयु 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए. एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स में स्टूडेंट की बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता और बच्चे दोनों के आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो और पिछले स्कूल से ट्रांसफर का सर्टिफिकेट, यदि लागू हो, शामिल हैं. ये दस्तावेज संविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट samvidgurukulam.org के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं.

Candidates need to clear Sainik School Entrance Exam

एडमिशन सिक्योर करने के लिए, उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा में आयोजित प्रवेश परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करना होगा. सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में भाषा, मैथ्स, रीजनिंग, साइंस और जनरल नॉलेज से संबंधित सवाल शामिल होते हैं. लिखित परीक्षा पास करने पर, कैंडिडेट्स को शारीरिक और मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ता है. इसके बाद, बच्चे और माता-पिता दोनों का एक पर्सनल इंटरव्यू आयोजित किया जाता है. इस इंटरव्यू का उद्देश्य सैनिक स्कूल के शैक्षणिक गाइडलाइन्स के मुताबिक स्टूडेंट्स के एजुकेशनल डिवेलपमेंट, कम्यूनिकेशन स्किल और सोशल एबिलिटी का आकलन करना है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि पीजी और नर्सरी क्लास में प्रवेश के लिए किसी लिखित परीक्षा की जरूरत नहीं है.

How to apply for admission at India's first all girls sainik school?

  • स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट samvidgurukulam.org पर जाएं. 

  • स्टेप 2: होमपेज पर, नीचे स्क्रॉल करें, और 'Online admission enquiry' देखें. इस पर क्लिक करें. 

  • स्टेप 3: अपनी पर्सनल डिटेल जैसे नाम, कॉन्टेक्ट, ईमेल, शहर और राज्य दर्ज करें. 

  • स्टेप 4: आप किस कक्षा में प्रवेश लेना चाहते हैं, और अपनी क्वेरी भरें. 

  • स्टेप 5: अब अपना फॉर्म भरकर सबमिट कर दें.

Trending news