UPSC Success Story: 12वीं क्लास में हो गईं फेल फिर ऐसे की तैयारी और बन गईं IAS अधिकारी
Advertisement

UPSC Success Story: 12वीं क्लास में हो गईं फेल फिर ऐसे की तैयारी और बन गईं IAS अधिकारी

IAS officer Anju Sharma: उनकी स्ट्रेटजी ने उन्हें पहले अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा को पास करने में भी मदद की. उन्होंने अपना सिलेबस पहले से ही पूरा कर लिया और आईएएस टॉपर्स की लिस्ट में शामिल हो गईं.

UPSC Success Story: 12वीं क्लास में हो गईं फेल फिर ऐसे की तैयारी और बन गईं IAS अधिकारी

IAS Success Stories: UPSC परीक्षा को पास करना कोई बच्चों का खेल नहीं है क्योंकि यह देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. आज हम आपको एक ऐसी अफसर की स्टोरी बताने जा रहे हैं जो बॉलीवुड फिल्म 12वीं फेल से मिलती जुलती है. आज हम बात कर रहे हैं आईएएस अफसर अंजू शर्मा की, जो 10वीं क्लास में कुछ सब्जेक्ट में फेल हो गई थीं, हालांकि 22 साल की उम्र में यूपीएससी परीक्षा पास कर सफलता हासिल की. उन्होंने असफलता को सफलता में बदल दिया. 

अंजू शर्मा 12वीं क्लास में इकोनॉमिक्स के पेपर में फेल हो गई थीं और 10वीं में केमिस्ट्री में प्री-बोर्ड में भी फेल हो गई थी. हालांकि, उन्होंने अन्य सब्जेक्ट को डिस्टिंक्शन के साथ पास किया. उन्होंने कहा था कि कोई भी आपको असफलताओं के लिए नहीं बल्कि केवल सफलता के लिए तैयार करता है.

हालांकि, उनका मानना है कि उनके जीवन की इन दो घटनाओं ने उनके भविष्य को आकार दिया. अंजू शर्मा ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था, "मेरे प्री-बोर्ड के दौरान, मेरे पास कवर करने के लिए बहुत सारे टॉपिक थे और यह डिनर के बाद का समय था जब मैं घबराने लगी थी क्योंकि मैं तैयार नहीं थी और मुझे पता था कि मैं फेल होने वाली थी. मेरे आस-पास के सभी लोगों ने इस बात पर जोर दिया कि 10वीं कक्षा का परफोर्मेंश कितना जरूरी है क्योंकि यह हमारे हायर स्टडीज को तय करता है."

इस कठिन समय के दौरान, उनकी मां ने उन्हें मोटिवेट किया. उन्होंने यह सबक भी सीखा कि किसी को लास्ट मिनट की तैयारी पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. इसलिए उन्होंने शुरू से ही कॉलेज परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और इससे उन्हें अपने कॉलेज में गोल्ड मेडल विजेता बनने में मदद मिली. उन्होंने जयपुर से बीएससी और एमबीए किया.

इस स्ट्रेटजी ने उन्हें पहले अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा को पास करने में भी मदद की. उन्होंने अपना सिलेबस पहले से ही पूरा कर लिया और आईएएस टॉपर्स की लिस्ट में शामिल हो गईं.

Trending news