SBI: कौन हैं विनय एम टोंस, जो चलाएंगे सबसे बड़ा सरकारी बैंक; PO से MD तक ऐसा रहा सफर
Advertisement

SBI: कौन हैं विनय एम टोंस, जो चलाएंगे सबसे बड़ा सरकारी बैंक; PO से MD तक ऐसा रहा सफर

SBI Account: एसबीआई को भारत का सबसे बड़ा बैंक माना जाता है. वहीं अब एसबीआई को लेकर अहम अपडेट सामने आया है. दरअसल, विनय एम टोंस को एसबीआई का प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया गया है. आइए जानते हैं पूरा अपडेट...

SBI: कौन हैं विनय एम टोंस, जो चलाएंगे सबसे बड़ा सरकारी बैंक; PO से MD तक ऐसा रहा सफर

State Bank of India: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को देश के सबसे बड़े कमर्शियल बैंक के तौर पर जाना जाता है. इस बीच एसबीआई से बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल, केंद्र सरकार ने विनय एम टोंस को एसबीआई का प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया है. दो साल के लिए विनय इस पद पर रहेंगे. उन्हें 30 नवंबर 2025 तक भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक के शीर्ष पद पर नियुक्त किया जाएगा. वह वर्तमान में बैंक के डिप्टी एमडी के रूप में कार्यरत हैं.

मार्केट कैप

दरअसल, वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (एफएसआईबी) ने उक्त पद के लिए टोंस की सिफारिश की थी. जिसके बाद अब उनके नाम पर मुहर लग गई है. एफएसआईबी की सिफारिश पर आखिर फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति के जरिए लिया गया था. बता दें कि बैंक की मार्केट कैप 21 नवंबर को 5 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा की है.

30 से ज्यादा साल का अनुभव

बता दें कि डिप्टी एमडी के तौर पर टोंस कॉर्पोरेट अकाउंट्स ग्रुप (सीएजी) की देखभाल करते थे, जो बड़े कॉर्पोरेट ग्राहकों को बैंक देता है. 1988 में प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के तौर पर टोंस ने एसबीआई ज्वॉइन किया था. इसके बाद से उन्होंने भारत के साथ-साथ विदेशों में भी कई जगहों पर काम किया है. टोंस का करियर 30 साल से ज्यादा का हो चुका है और अपने करियर में टोंस ने बैंक के प्रमुख कार्यों और परियोजनाओं का नेतृत्व किया है.

खाली हो गया था बैंक का टॉप पद

स्वामीनाथन जानकीरमन को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किए जाने के बाद से ही बैंक का शीर्ष पद खाली हो गया था. वहीं एसबीआई का संचालन चार प्रबंध निदेशकों के साथ ही एक अध्यक्ष के जरिए किया जाता है. ऐसे में अब विनय एम टोंस बैंक का एमडी पद संभालेंगे.

Trending news