Indian Railways News: देश की सबसे लंबी ट्रेन को लेकर आया नया अपडेट, रेलवे के इस ऐलान से यात्रियों की हुई बल्ले-बल्ले
Advertisement
trendingNow11524573

Indian Railways News: देश की सबसे लंबी ट्रेन को लेकर आया नया अपडेट, रेलवे के इस ऐलान से यात्रियों की हुई बल्ले-बल्ले

India Largest Train: डिब्रूगढ़ से लेकर कन्याकुमारी तक जाने वाली भारत की सबसे लंबी ट्रेन विवेक एक्सप्रेस की टाइमिंग को लेकर इंडियन रेलवे ने बड़ा बदलाव किया है जो यात्रियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

फाइल फोटो

Vivek Express Train: ट्रेनों में सफर करना ज्यादा किफायती और सुरक्षा से भरपूर होता है. अपने निजी वाहनों से एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने में आपको जितना खर्च करना पड़ता है, उससे कम खर्च में आप ट्रेन से एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं. भारत ने अपने रेल नेटवर्क को इतना बड़ा कर लिया है कि इस समय ये दुनिया का चौथा से बड़ा रेल नेटवर्क वाला देश बन गया है. इंडियन रेलवे ने वंदे भारत जैसी तमाम ट्रेनें शुरू की हैं जिनमें सफर करने से वक्त की बचत होती है. आम ट्रेनों की अपेक्षा तेज गति से चलने वाली इन ट्रेनों में आपको ज्यादा सुविधा मिलती है. बता दें कि डिब्रूगढ़ से लेकर कन्याकुमारी तक जाने वाली भारत की सबसे लंबी ट्रेन विवेक एक्सप्रेस की टाइमिंग को लेकर इंडियन रेलवे ने बड़ा बदलाव किया है जो यात्रियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

विवेक एक्सप्रेस को लेकर आया नया अपडेट

विवेक एक्सप्रेस डिब्रूगढ़ से लेकर कन्याकुमारी तक शनिवार और रविवार दो दिन चला करती थी लेकिन अब इस के समय में बदलाव करके इसे 4 दिन चलाने की योजना बनाई जा रही है. आपको बता दें कि विवेक एक्सप्रेस 27 मई 2023 से हर शनिवार, रविवार, मंगलवार और गुरुवार को चलेगी जो डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक जाएगी. वहीं 11 मई 2023 से प्रत्येक बुधवार, गुरुवार, शनिवार और सोमवार को कन्याकुमारी से डिब्रूगढ़ के लिए ये ट्रेन चलेगी. आपको बता दें कि इस ट्रेन में 22 कोच हैं जिसमें एक एसी टू टियर, 4 एसी थ्री टियर, 11 स्लीपर क्लास और 1 पैंट्री कार है. इसके अलावा 2 पावर कम लगेज और 3 जनरल सीटिंग है.

क्या है ट्रेन का इतिहास?

भारत की सबसे लंबी ट्रेन का दर्जा पाने वाली विवेक एक्सप्रेस देश के 9 राज्यों से होकर गुजरती है जिसमें वह करीब 4189 किलोमीटर की दूरी तय करती है. सबसे लंबी दूरी तय करने वाली इस ट्रेन के 59 स्टॉपेज हैं. आपको बता दें कि विवेक एक्सप्रेस को 19 नवंबर 2011 को शुरू किया गया था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news