Indian Railways: यात्र‍ियों की एक गलती से रेलवे की बल्‍ले-बल्‍ले, भर गया खजाना; कमा ल‍िये इतने करोड़
Advertisement
trendingNow11736840

Indian Railways: यात्र‍ियों की एक गलती से रेलवे की बल्‍ले-बल्‍ले, भर गया खजाना; कमा ल‍िये इतने करोड़

Mumbai AC Local Trains: पश्‍चिम रेलवे की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि सभी यात्रियों को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुन‍िश्‍च‍ित करने के लिए, मुंबई उपनगरीय स्थानीय सेवाओं, मेल / एक्सप्रेस के साथ सघन टिकट जांच अभियान लगातार चलाया जा रहा है.

Indian Railways: यात्र‍ियों की एक गलती से रेलवे की बल्‍ले-बल्‍ले, भर गया खजाना; कमा ल‍िये इतने करोड़

Indian Railways Fine: रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर लगातार काम क‍िया जा रहा है. इसके साथ ही रेलवे ब‍िना ट‍िकट यात्रा करने वालों पर भी सख्‍ती बरत रहा है. वेस्‍टर्न रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि मुंबई में अधिकारियों की तरफ से चलाए गए टिकट जांच अभियान में 203 प्रतिशत से ज्‍यादा जुर्माना वसूला गया है. पश्‍चिम रेलवे की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि सभी यात्रियों को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुन‍िश्‍च‍ित करने के लिए, मुंबई उपनगरीय स्थानीय सेवाओं, मेल / एक्सप्रेस के साथ सघन टिकट जांच अभियान लगातार चलाया जा रहा है.

36.75 करोड़ का जुर्माना वसूला
बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री रेलवे को भी नुकसान पहुंचाते हैं. वेस्‍टर्न रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि रेलवे के सीन‍ियर ऑफ‍िसर्स की देखरेख में टिकट चेक‍िंग टीम ने अप्रैल से मई 2023 के दौरान टिकट चेकिंग अभियान चलाए. इससे 36.75 करोड़ रुपये की वसूली जुर्माने के रूप में की गई. वेस्‍टर्न रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर की तरफ से जानकारी दी गई क‍ि मई 2023 के दौरान, 2.72 लाख बिना टिकट यात्रियों का पता लगाने से 19.99 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई. इसमें बिना बुक किए गए सामान के मामले भी शामिल हैं.

79,500 बेट‍िकट यात्री पकड़े
इसके अलावा, मई महीने में ही वेस्‍टर्न रेलवे ने मुंबई उपनगरीय खंड पर करीब 79,500 यात्र‍ियों को ब‍िना ट‍िकट पकड़ा और 5.04 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूल क‍िया. आपको बता दें एसी लोकल ट्रेन में बेट‍िकट यात्र‍ियों के प्रवेश को रोकने के लिए औचक टिकट चेकिंग अभियान चलाया जाता है. इन अभियानों के आधार पर ही अप्रैल से मई 2023 में 12800 से ज्‍यादा गलत तरीके से यात्रा कर रहे यात्र‍ियों पर जुर्माना लगाया गया. पश्‍च‍िम रेलवे की तरफ से यात्रियों से उचित और वैध टिकट के साथ यात्रा करने की अपील की गई. 

Trending news