Ration Card बनवाने के लिए अब लगेंगे इतने रुपये, इस राज्य के लोगों के लिए बड़ा अपडेट
Advertisement

Ration Card बनवाने के लिए अब लगेंगे इतने रुपये, इस राज्य के लोगों के लिए बड़ा अपडेट

Ration Card Eligibility Criteria: राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है. वहीं राशन कार्ड के जरिए रियायती दरों पर राशन हासिल किया जा सकता है.

राशन कार्ड

Ration Card Application Procedure: आम लोगों के लिए राशन कार्ड काफी फायदेमंद दस्तावेज होता है. राशन कार्ड के जरिए योग्य लोग सरकार से मुफ्त राशन हासिल कर सकते हैं. राशन कार्ड एक आधिकारिक दस्तावेज है जो संबंधित राज्य सरकारों के जरिए जारी किया जाता है. इस कार्ड की सहायता से पात्र परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए), 2013 के अनुसार रियायती दरों पर अनाज खरीद सकते हैं. वहीं कई ऐसे भी लोग हैं जिनका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है. ऐसे लोग ऑनलाइन भी राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

मिलती है ये सुविधाएं

वहीं अगर उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो यहां भी ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों के पास राशन कार्ड होना चाहिए जो कि खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के जरिए वितरित किया जाता है. राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) को लागू करना है जो अपने नागरिकों को अत्यधिक रियायती कीमतों पर चावल, गेहूं, चीनी, मिट्टी के तेल, उर्वरक, एलपीजी आदि जैसी आवश्यक वस्तुएं प्रदान करता है.

इन दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत

यहां हम उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड हासिल करने वाले की प्रक्रिया को समझेंगे. अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए कुछ दस्तावेजों का होना भी काफी जरूरी है. राशन कार्ड बनवाने के लिए जो दस्तावेज चाहिए वो इस प्रकार से हैं...

- आईडी कार्ड
- पैन कार्ड
- पासपोर्ट
- परिवार के सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो
- बैंक पासबुक
- आधार कार्ड
- एलपीजी कनेक्शन
- बिजली और टेलीफोन बिल
- बर्थ सर्टिफिकेट
- स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट

इतनी लगती है फीस

बता दें कि राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है. वहीं आवेदक 10 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करके नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है. राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को ध्यान में रखना होगा कि आवेदक के पास पहले से राशन कार्ड नहीं होना चाहिए. आवेदक समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से संबंधित हो. वहीं अस्थायी राशन कार्ड या पिछले कार्ड की समाप्ति वाले आवेदक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा राज्य में हाल ही में शादी करने वाले जोड़े राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Restaurant Charges: रेस्टोरेंट जाते हैं तो इस बात का रखें ध्यान, सरकार के मना करने के बावजूद धड़ल्ले से वसूल रहे हैं ये चार्ज

Trending news