38 लाख शादियां... और सिर्फ 22 दिन में 4.74 लाख करोड़ का कारोबार, कितना बड़ा है वेडिंग बिजनेस?
Advertisement

38 लाख शादियां... और सिर्फ 22 दिन में 4.74 लाख करोड़ का कारोबार, कितना बड़ा है वेडिंग बिजनेस?

Upcoming Wedding Season: शादियों का सीजन और लाखों करोड़ रुपये का बिजनेस... ये हमेशा से ही चला आ रहा है. 2 दिन बाद यानी 23 नवंबर से शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है. इस दौरान जिन भी लोगों के यहां शादियां होती हैं वह सभी जमकर खरीदारी करते हैं. 

38 लाख शादियां... और सिर्फ 22 दिन में 4.74 लाख करोड़ का कारोबार, कितना बड़ा है वेडिंग बिजनेस?

Upcoming Wedding Season: शादियों का सीजन और लाखों करोड़ रुपये का बिजनेस... ये हमेशा से ही चला आ रहा है. 2 दिन बाद यानी 23 नवंबर से शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है. इस दौरान जिन भी लोगों के यहां शादियां होती हैं वह सभी जमकर खरीदारी करते हैं. CAIT को उम्मीद है कि इस बार भी शादी के सीजन में प्रोडक्ट और सर्विसेज दोनों को मिलाकर करीब 4.74 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है. 

उम्मीद की जा रही है कि इस बार देशभर में करीब 38 लाख शादियां होंगी और इनमें 4.74 लाख करोड़ रुपये का कारोबार हो जाएगा. पिछले साल, इसी अवधि के दौरान लगभग 32 लाख शादियां हुईं थी, जिसमें करीब 3.75 लाख करोड़ रुपये का व्यापार हुआ था. 

किस-किस दिन हैं शादियां?

देवउठनी एकादशी से शुरू हो रहा शादी का सीजन 15 दिसंबर तक चलेगा. नवंबर महीने में 23, 24, 27, 28 और 29 तारीख है. वहीं, दिसंबर महीने में 3, 4, 7, 8, 9 और 15 तारीख शादी के लिए शुभ है. 

सिर्फ दिल्ली में है 4 लाख शादियां

उद्योग मंडल ने कहा कि सिर्फ दिल्ली में 4 लाख से ज्यादा शादियां हैं, जिनमें लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने का अनुमान है.

क्या है CAIT के सेक्रेटरी जनरल का अनुमान?

CAIT के नेशनल सेक्रेटरी जनरल, प्रवीण खंडेलवाल ने बताया है कि वे शादियों के खर्चों का अनुमान इस प्रकार लगाते हैं... 3 लाख रुपये के खर्च के साथ 7 लाख शादियां, 6 लाख रुपये के खर्च के साथ 8 लाख शादियां, 10 लाख रुपये के खर्च के साथ 10 लाख शादियां, 15 लाख रुपये के खर्च के साथ 7 लाख शादियां, 25 लाख रुपये के खर्च के साथ में 5 लाख शादियां, 50 लाख रुपये में 50 हजार शादियां और 1 करोड़ रुपये और उससे अधिक खर्च पर 50 हजार शादियां हो सकती हैं. 

किस पर कितना फीसदी रुपया होगा खर्च?

अगर अनुमानित ट्रेड पर्सेंट की बात की जाए तो ग्राहक इस बार 10 फीसदी टैक्सटाइल, साड़ी, लहंगा और गारमेंट पर करेंगे. इसके अलावा 15 फीसदी ज्वैलरी, 5 फीसदी इलेक्ट्रिक सामान और कंज्यूमर ड्यूरेबल आइटम पर होगा. 5 फीसदी ड्राई फ्रूट्स, फ्रूट्स, मिठाई और नमकीन खर्च होगा. 4 फीसदी गिफ्ट आइटम्स पर, 5 फीसदी फूड ग्रेन्स पर और 6 फीसदी में मिक्स खर्च होगा.

किस सेक्टर पर कितना खर्च?

सर्विस सेक्टर की बात की जाए तो बैंक्वेट हॉल, होटल और अन्य विवाह स्थलों पर 5 फीसदी, इवेंट मैनेजमेंट पर 5 फीसदी, टेंट सजावट पर 12 फीसदी, खानपान सेवाओं पर 10 फीसदी, फूलों की सजावट पर 4 फीसदी, ट्रैवल और कैब सर्विसेज पर 3 फीसदी, फोटो और वीडिये शूट पर 2 फीसदी, ऑर्केस्ट्रा, बैंड आदि पर 3 फीसदी, लाइट्स और साउंड पर 3 फीसदी, अन्य सर्विसेज पर 3 फीसदी तक खर्च होगा. 

शादी के बाद क्रिसमस और न्यू ईयर सेल होगी शुरू

शादी के सीज़न के बाद, क्रिसमस और नए साल की सेल शुरू हो जाएगी. इस दौरान भी बाजारों में रौनक देखने को मिलेगी. वहीं, 14 जनवरी के बाद से फिर से शादियों की बहार शुरू हो जाएगी. 

Trending news