UP Government scheme: यूपी सरकार लड़कियों को देगी 2 हजार रुपये, इस वेबसाइट से करें आवदेन; फटाफट आएंगे पैसे!
Advertisement

UP Government scheme: यूपी सरकार लड़कियों को देगी 2 हजार रुपये, इस वेबसाइट से करें आवदेन; फटाफट आएंगे पैसे!

kanya sumangala yojana: यूपी सरकार आपके बेटी को इस योजना के तहत 2 हजार रुपये देने वाली है. अगर आपने अभी तक इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्‍द ही इस वेबसाइट से अप्‍लाई करें. जिससे जल्‍द ही सरकार आपकी बेटी के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सके.   

 

  UP Government scheme: यूपी सरकार लड़कियों को देगी 2 हजार रुपये, इस वेबसाइट से करें आवदेन; फटाफट आएंगे पैसे!

UP Government schemes for girl child: यूपी सरकार ने छोटी बालिकाओं के लिए बहुत ही अच्‍छी योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत सरकार आपकी बेटी को एकमुश्‍त 2 हजार रुपये देगी. इस योजना का नाम मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना है. इस योजना के तहत आपकी बेटी को इंस्टॉलमेंट में पैसे भेजे जाएंगे. अगर आपने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो हम आपको इस खबर में वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां से आप झट से आवेदन कर सकेंगे, तो चलिए जान लीजिए आप इस योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं.      

ऐसे मिलेंगे 2 हजार रुपये  

इस योजना को योगी सरकार के द्वारा 25 अक्‍टूबर 2019 को शुरू किया गया था. इसके तहत कई चरणों में पैसे भेजे जाते हैं. अगर आपकी बेटी का जन्‍म 01 अप्रैल 2019 के बाद हुआ है, तो आप इस योजना के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. इस योजना के तहत पहली किश्‍त लड़की के जन्‍म के समय दी जाती है. आपको बता दें कि इस योजना में अधिकतम दो लड़कियों के लिए ही आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा आपके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए.   

ये डॉक्यूमेंट होना जरूरी 

आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्‍तावेज होना चाहिए. जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आपका मोबाइल नंबर, स्‍थाई निवास का प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट की डिटेल. इसके अलावा अगर आपने बेटी को गोद लिया है तो आपको गोद लेने का प्रमाण पत्र भी देना होगा. इसके अलावा अभिभावक का पहचान पत्र भी होना जरूरी है. 

MKSY UP मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2023 के लिए ऐसे करें अप्‍लाई 

  • अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

  • यहां जाकर होम पेज पर Citizen Service Portal के सेक्‍शन को क्लिक करें

  • यहां आवेदन फॉर्म खुल जाएगा. आपसे सामान्‍य जानकारी मांगी जाएगी जैसे उम्मीदवार का नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर. ये सब जानकारी भर दें. 

  • इसके बाद मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे दर्ज करने के बाद आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा. 

  • इसके बाद आपको User ID और password मिल जाएंगे. 

  • यहां आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जहां आपको सभी जरूरी दस्तवेजों को अपलोड करना होगा. उसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news