Twitter Deal: लोन, इन्वेस्टमेंट और कैश! जानिए ट्विटर डील के लिए Elon Musk ने कैसे किया 3.5 लाख करोड़ रुपये का इंतजाम
Advertisement
trendingNow11414226

Twitter Deal: लोन, इन्वेस्टमेंट और कैश! जानिए ट्विटर डील के लिए Elon Musk ने कैसे किया 3.5 लाख करोड़ रुपये का इंतजाम

Twitter: 44 अरब डॉलर के इस सौदे के लिए मस्क ने अपने पर्सनल रकम से 15 अरब डॉलर से ज्यादा का भुगतान न करने की योजना बनाई थी. उन्होंने करीब 12.5 अरब डॉलर का जुगाड़ अपनी कार कंपनी टेस्ला के कुछ शेयरों पर मिलने वाले लोन से किया. इसके बाद उन्होंने लोन और इन्वेस्टमेंट का सहारा लिया.

ट्विटर

Elon Musk Takes Over Twitter: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर अब एलन मस्क का हो चुका है. अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होते ही एलन मस्क ने इसके पुनर्गठन के लिए तमाम कदम भी उठाने शुरू कर दिए हैं. उन्होंने सीईओ पराग अग्रवाल समेत कई अन्य टॉप लेवल अधिकारियों को नौकरी से हटा दिया है. बता दें कि एलन मस्क ने ट्विटर करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये (44 अरब अमेरिकी डॉल) में खरीदा है. हालांकि यह डील इतनी आसान नहीं थी. AFP की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के अधिग्रहण के लिए एलन मस्क ने अपनी व्यक्तिगत संपत्ति, इन्वेस्टमेंट फंड और बैंक लोन से प्राप्त धन के जरिये भुगतान करने की पेशकश की है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर कैसे अरबों रुपये की इस डील के लिए मस्क ने रुपयों की व्यवस्था की है.

अधिकतर भुगतान कैश में

इस 44 अरब डॉलर के इस सौदे के लिए जब पेमेंट की बात आई तो मस्क ने अपने पर्सनल रकम से 15 अरब डॉलर से ज्यादा का भुगतान न करने की योजना बनाई थी. उन्होंने करीब 12.5 अरब डॉलर का जुगाड़ अपनी कार कंपनी टेस्ला के कुछ शेयरों पर मिलने वाले लोन से किया. यानी उन्हें इन शेयरों को बेचना नहीं पड़ेगा. बाकी रकम भी उन्होंने कैश में ही देने का प्लान बनाया. मस्क ने अप्रैल और अगस्त में दो राउंड्स में करीब 15.5 अरब डॉलर के टेस्ला के शेयर बेच दिए.

इतनी रकम इन्वेस्टमेंट फंड के जरिये

अब इस डील के लिए बाकी के पैसे जुटाने के लिए उन्होंने इन्वेस्टमेंट फंड का रुख किया. इसमें इन्वेस्टमेंट ग्रुप और अन्य बिजनेसमैन शामिल हैं. सॉफ्टवेयर कंपनी ऑरेकल के को- फाउंडर लैरी एलिसन ने इस डील के लिए ट्विटर में 1 अरब डॉलर का निवेश किया है. यानी उन्होंने यह रकम एलन मस्क को दी. इसके अलावा कतर के सॉवरेन वेल्थ फंड, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी की ओर से नियंत्रित कतर होल्डिंग ने भी इसमें कुछ रुपये लगाए हैं. सऊदी अरब के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल ने भी इसमें निवेश किया है. इसके बदले उन्होंने अपने करीब 35 मिलियन शेयर ट्रांसफर किए. इसके बाद तलाल का भी ट्विटर में कुछ हिस्सा हो जाएगा.

लोन के जरिये इतना जुटाया

इन दोनों जुगाड़ के अलावा जो रुपये कम पड़ रहे थे, उसके लिए एलन मस्क ने लोन का रुख किया. उन्होंने करीब 13 अरब डॉलर का लोन बैंक और अन्य कंपनी से लिया है. जिन कंपनियों ने लोन दिया है, उसमें मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका, जापानी बैंक मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप और मिजुहो, बार्कलेज और फ्रांसीसी बैंक सोसाइटी जेनरल और बीएनपी पारिबा शामिल हैं. यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के पास दायर दस्तावेजों के मुताबिक, मॉर्गन स्टेनली ने इसमें करीब 3.5 अरब डॉलर का लोन दिया है. इन लोन की गारंटी ट्विटर द्वारा दी गई है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news