GoodBye 2022: साल 2022 में इन IPOs ने बटोरी सुर्खियां, किसी ने किया मालामाल तो किसी ने किया कंगाल
Advertisement

GoodBye 2022: साल 2022 में इन IPOs ने बटोरी सुर्खियां, किसी ने किया मालामाल तो किसी ने किया कंगाल

IPO Listing: शेयर मार्केट में इस साल कई IPO की लिस्टिंग भी हुई. इनमें कुछ आईपीओ ने निवेशकों को काफी मुनाफा दिया तो कुछ आईपीओ ने निवेशकों का पैसा भी कम कर दिया. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आईपीओ के बारे में जिन्होंने 2022 में काफी सुर्खियां बटोरी थी.

GoodBye 2022: साल 2022 में इन IPOs ने बटोरी सुर्खियां, किसी ने किया मालामाल तो किसी ने किया कंगाल

Share Price: साल 2022 अब खत्म होने वाला है. वहीं साल 2022 शेयर मार्केट (Share Market) के लिहाज से भी काफी हलचल भरा रहा. इस साल के खत्म होने के साथ सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) ने एक बार फिर से अपना ऑल टाइम हाई लगाया है. वहीं शेयर मार्केट में इस साल कई IPO की लिस्टिंग भी हुई. इनमें कुछ आईपीओ ने निवेशकों को काफी मुनाफा दिया तो कुछ आईपीओ ने निवेशकों का पैसा भी कम कर दिया. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आईपीओ के बारे में जिन्होंने 2022 में काफी सुर्खियां बटोरी थी.

Life Insurance Corporation of India (LIC)
भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) 21,008.48 करोड़ रुपये के इश्यू साइज के साथ देश में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ बन गया है. LIC का IPO इस साल 949 रुपये के निर्गम मूल्य के साथ आया था. हालांकि शेयर गिरावट के साथ शेयर बाजार में लिस्ट हुआ. शेयर में अभी भी गिरावट देखने को मिल रही है.

Adani Wilmar
देश की सबसे बड़ी फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) फर्मों में से एक अडानी विल्मर ने जनवरी के आखिरी सप्ताह में अपना आईपीओ खोला. Adani Wilmar की शुरुआत कुछ खास नहीं रही लेकिन बाद में शेयर ने वापसी की और साल 2022 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले IPO में शामिल हो गया.

Ruchi Soya Industries (Patanjali Foods)
रुचि सोया इंडस्ट्रीज, जिसे अब पतंजलि फूड्स के नाम से जाना जाता है, यह बाबा रामदेव समर्थित कंपनी पतंजलि की पहली कंपनी है जो शेयर मार्केट में लिस्ट हुई है. अगले पांच वर्षों में चार आईपीओ लॉन्च करने की घोषणा के बाद से इसके शेयर में तेजी देखने को मिल रही है.

Delhivery
एलआईसी के बाद 2022 में इश्यू साइज के हिसाब से Delhivery दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ था. कंपनी ने 5,235 करोड़ रुपये जुटाए लेकिन शेयर लगातार गिरावट में कारोबार कर रहा है.

Harsha Engineers
प्राइस बैंड के अपर एंड पर हर्षा इंजीनियर्स के शेयर 35-36 फीसदी के प्रीमियम पर लिस्ट हुए. आईपीओ को 74.7 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया, हालांकि शेयर में गिरावट ही देखने को मिल रही है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news