Stock market Today: शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान, पैसा कमाकर ही लौटेंगे!
Advertisement

Stock market Today: शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान, पैसा कमाकर ही लौटेंगे!

Budget 2023 expectations: हर साल एक ट्रेंड रहा है कि बजट आने से पहले स्‍टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव बना रहता है. ऐसे में अगर आप निवेश कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए. अगर आप इन टिप्‍स पर ध्‍यान देंगे तो आप अपना पैसा डुूबने से बचा सकते हैं.    

फाइल फोटो

Union budget 2023: शुक्रवार को स्‍टॉक मार्केट में बिकवाली का जो तूफान आया, उसके बाद से ही निवेशक को अब और ज्‍यादा डर सता रहा है. ऐसे में 1 फरवरी को बजट पेश होने वाला है. इसके अलावा और भी ऐसी कुछ चीजें हैं, जिससे इस सप्‍ताह स्‍टॉक मार्केट अपना मूड बनाएगा. ग्‍लोबल मार्केट में भी हालात सही दिख रहे हैं.  Dow Jones में पिछले एक महीने में 830 अंकों की तेजी आ चुकी है और वर्तमान में 33978 के लेवल पर बना हुआ है. इसके अलावा आने वाले हफ्तों में भारत के बैंकों और अमेरिका की बड़ी कंपनियों के नतीजे भी आने वाले हैं. ऐसे में निवेशक कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखें. बजट आने से पहले रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा ने बहुत ही खास ऑब्जर्वेशन किया है. जिसे निवेशकों को जरूर जानना चाहिए.      

अमेरिकी बाजारों में बनी हुई है तेजी

अमेरिकी बाजार में तेजी बनी हुई है और वहां का मार्केट तेजी के साथ बढ़त बनाए हुआ है. पिछले 5 दिनों में Dow Jones में 538 अंकों की तेजी आई है और यह 33,978 के लेवल पर बना हुआ है. S&P 500 इंडेक्‍स में 78.25 अंकों या 1.96 फीसदी की बढ़त रही और यह 4,070 के लेवल पर बंद हुआ है, जबकि Nasdaq Composite में 376 अंकों या 3.35 फीसदी बढ़त बनाए हुए है और यह 11,621 के लेवल पर बंद हुआ है.

अमेरिका में आएंगे जीडीपी के आंकड़ें  

आप भले ही भारतीय बाजार में निवेश कर रहे हैं लेकिन यहां का भी स्‍टॉक मार्केट कई बातों पर निर्भर करता है. उसमें से एक है अमेरिका में क्‍या चल रहा है? वहां की जीडीपी के आंकड़ें भी स्‍टॉक मार्केट में बदलाव करेंगे क्‍योंकि उसी आधार पर वहां ब्‍याज दर कम या ज्‍यादा होगी. जिसके चलते विदेशी निवेशक बिकवाली भी कर सकते हैं. ऐसे में आप फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) की ब्‍याज दर पर भी नजर बना कर रखें.    

कॉर्पोरेट अर्निंग्स

निवेशकों को कॉर्पोरेट अर्निंग्स के आंकड़ों के बारे में पता करना चाहिए क्‍योंकि 300 से भी ज्यादा कंपनियां दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी करेंगी. इनमें बजाज ऑटो, टाटा मोटर्स, डॉ. रेड्डीज लैब, एनटीपीसी, एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी, बजाज फाइनेंस, सिप्ला, सुजूकी और एक्सिस बैंक शामिल हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news