Tirupati Temple: 10 टन सोना, 16 हजार करोड़ कैश... तिरुपति मंदिर की संपत्ति जानकर चकरा जाएगा दिमाग!
Advertisement
trendingNow11428468

Tirupati Temple: 10 टन सोना, 16 हजार करोड़ कैश... तिरुपति मंदिर की संपत्ति जानकर चकरा जाएगा दिमाग!

Tirupati Temple Latest News: तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) की ओर से एक श्वेत पत्र जारी किया गया है, जिसमें कैश, गोल्ड, जमा राशि और संपत्ति की पूरी लिस्ट जारी की गई है. आइए जानिए मंदिर के पास कितने टन सोना है और कितनी कुल संपत्ति है... जानिए यहां

Tirupati Temple: 10 टन सोना, 16 हजार करोड़ कैश... तिरुपति मंदिर की संपत्ति जानकर चकरा जाएगा दिमाग!

Tirupathi Temple Net Worth: मंदिरों में लोगों की भीड़ हर दिन बढ़ती जा रही है. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) की ओर से एक श्वेत पत्र जारी किया गया है, जिसमें कैश, गोल्ड, जमा राशि और संपत्ति की पूरी लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट के मुताबिक, तिरुपति मंदिर की कुल संपत्ति 2.26 लाख करोड़ रुपये तय की गई है. 

कितना है मंदिर के पास सोना?
आपको बता दें कुल संपत्ति में गोल्ड की बात की जाए तो वह करीब 10.3 टन आंका गया है. इस संपत्ति के बारे में जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर फैल रही उन सभी रिपोर्ट को खारिज किया गया है, जिसमें कहा गया है कि TTD के अध्यक्ष और बोर्ड ने आंध्र प्रदेश सरकार और भारत सरकार के बॉन्ड की प्रतिभूतियों में इन्वेस्टमेंट करने का फैसला किया है. 

कहां पर जमा है पैसा?
TTD की ओर से इस तरह का कोई भी फैसला नहीं लिया गया है. TTD की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, मंदिर की अधिशेष राशि को अनुसूचित बैंकों में निवेश किया जाता है. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम की कुल संपत्ति 2.26 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें से राष्ट्रीयकृत बैंकों में 5,300 करोड़ से अधिक का 10.3 टन सोना जमा है. वहीं, जमा नकदी की बात की जाए तो वह करीब 15,938 करोड़ रुपये है.

3 साल में कितना बढ़ा गोल्ड?
आपको बता दें TTD के पास साल 2019 में करीब 7.4 टन सोना जमा था. पिछले 3 सालों में 2.9 टन सोने की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, बैंकों में जमा सोने की बात की जाए तो वह भी बढ़कर 10.3 टन हो गया है. 

कहां से होती है आय?
रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, मंदिर की संपत्ति पूरे भारत में करीब 7,123 एकड़ में फैली हुई है, जिसमें से 960 संपत्तियां भी शामिल हैं.  मंदिर की यह आय भक्तों, संस्थानों की द्वारा दिए गए दान से मिलती है. इसके अलावा ट्रस्ट ने भक्तों से अनुरोध किया है कि इस तरह के झूठ को न फैलाया जाए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news