Apple Product: टाटा ग्रुप निकला सबसे आगे, iPhone लवर्स के लिए आया तगड़ा अपडेट, भारतीय कंपनी करेगी ये काम
Advertisement

Apple Product: टाटा ग्रुप निकला सबसे आगे, iPhone लवर्स के लिए आया तगड़ा अपडेट, भारतीय कंपनी करेगी ये काम

iPhone Price: ऐसी खबरें हैं कि कर्नाटक में विस्ट्रॉन कॉर्प फैक्ट्री का अधिग्रहण टाटा ग्रुप करने वाला है. जिसकी कीमत संभावित रूप से 600 मिलियन डॉलर से अधिक है. यहां 10,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, जो नवीनतम iPhone 14 मॉडल को असेंबल करते हैं.

Apple Product: टाटा ग्रुप निकला सबसे आगे, iPhone लवर्स के लिए आया तगड़ा अपडेट, भारतीय कंपनी करेगी ये काम

Tata Group: देश और दुनिया में मोबाइल फोन के मामले में आईफोन का काफी क्रेज है. लोग आईफोन और एप्पल के प्रोडक्ट के लिए काफी दीवाने रहते हैं. वहीं अब आईफोन को लेकर भारत के लोगों के लिए खुशखबरी सामने आई है. दरअसल, भारत में टाटा ग्रुप जल्दी ही अगस्त में आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल के कारखाने का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौते के करीब है, यह पहली बार होगा कि कोई स्थानीय कंपनी आईफोन की असेंबली में कदम रखेगी.

आईफोन
ऐसी खबरें हैं कि कर्नाटक में विस्ट्रॉन कॉर्प फैक्ट्री का अधिग्रहण टाटा ग्रुप करने वाला है. जिसकी कीमत संभावित रूप से 600 मिलियन डॉलर से अधिक है. यहां 10,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, जो नवीनतम iPhone 14 मॉडल को असेंबल करते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक विस्ट्रॉन ने राज्य समर्थित वित्तीय प्रोत्साहन हासिल करने के लिए वित्तीय वर्ष में मार्च 2024 तक कारखाने से कम से कम 1.8 बिलियन डॉलर मूल्य के आईफोन भेजने की प्रतिबद्धता जताई है. इसने अगले वर्ष तक कारखाने के कार्यबल को तीन गुना करने की भी योजना बनाई है. टाटा उन प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने के लिए तैयार है क्योंकि विस्ट्रॉन भारत में आईफोन कारोबार से बाहर हो गया है.

टाटा ग्रुप
हालांकि इस मामले पर टाटा, विस्ट्रॉन और एप्पल के प्रवक्ताओं ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. भारतीय आईफोन के शामिल होने से एप्पल के चीन से परे अपने उत्पाद आधार में विविधता लाने और दक्षिण एशियाई राष्ट्र में प्रौद्योगिकी विनिर्माण का निर्माण करने के प्रयासों में गति आने की संभावना है. 30 जून को समाप्त तीन महीनों में विस्ट्रॉन ने भारत से लगभग 500 मिलियन डॉलर के iPhone का निर्यात किया और Apple के अन्य प्रमुख ताइवानी आपूर्तिकर्ताओं, फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप और पेगाट्रॉन कॉर्प ने भी स्थानीय स्तर पर वृद्धि की है.

दुनिया में पहुंच
टाटा ग्रुप आईफोन बनाने वाली एक भारतीय कंपनी के तौर पर दुनिया में चीन की स्थिति को चुनौती देने के पीएम मोदी के प्रयासों के लिए भी एक महत्वपूर्ण बढ़ावा साबित हो सकती है. इससे अन्य वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांडों को चीन पर निर्भरता कम करने के लिए भारत में उत्पादन पर विचार करने के लिए राजी करने में मदद मिल सकती है. बता दें कि 155 साल पुराना टाटा ग्रुप नमक से लेकर तकनीकी सेवाओं तक सब कुछ बेचता है. पिछले कुछ वर्षों में ग्रुप ने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन और ई-कॉमर्स में पैठ बनाने की कोशिश की है, जो टाटा परिवार के लिए अपेक्षाकृत नए क्षेत्र हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                 

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news