टाटा-एयरबस के बीच हुई डील, अब मिलकर बनाएंगे 'मेड इन इंडिया' हेलीकॉप्टर
Advertisement

टाटा-एयरबस के बीच हुई डील, अब मिलकर बनाएंगे 'मेड इन इंडिया' हेलीकॉप्टर

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर भारत में है. उनके इस दौरे के बीच भारत और फ्रांस की दो बड़ी कंपनियों के बीच बड़ी डील हुई है. टाटा और फ्रांस की कंपनी एयरबस के बीच हेलीकॉप्टर को लेकर बड़ी डील हुई है.

 Tata-Airbus Deal

Tata-Airbus Deal: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर भारत में है. उनके इस दौरे के बीच भारत और फ्रांस की दो बड़ी कंपनियों के बीच बड़ी डील हुई है. टाटा और फ्रांस की कंपनी एयरबस के बीच हेलीकॉप्टर को लेकर बड़ी डील हुई है. दोनो कंपनियां मिलकर भारत में मिलकर H125 हेलीकॉप्टरों की मैन्युफैक्चरिंग करेगी. 

इस डील को लेकर एयरबस हेलीकॉप्टर्स ने कहा कि वह हेलीकॉप्टरों के लिए फाइनल असेंबली लाइन बनाने के लिए टाटा समूह के साथ साझेदारी कर रहा है. टाटा समूह और फ्रांस की एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी एयरबस के बीच ये करार हुआ है. दोनों कंपनियों के बीच भारत में सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर समेत अन्य एयरक्राफ्ट के मैन्युफैक्चरिंग के लिए यह डील हुआ है. एयरक्राफ्ट की मैन्युफैक्चरिंग गुजरात के वडोदरा में होगी. इस डील के तहत एच125 सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर्स का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा 40 सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी. गुजरात में 36 एकड़ असेंबली लाइन तैयार किया जाएगा. साल 2024 तक इसे तैयार कर लिया जाएगा और 2026 तक यहां परिचालन शुरू हो जाएगा.  करीब 24 महीने के बाद यानी साल 2026 से पहले मेड इन इंडिया H125 की डिलीवरी शुरू हो जाएगी. 

ये हेलीकाप्टर कमर्शियल यूज के लिए बनाए जाएंगे.इस डील के तहते बनने वाले एच125 सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल भारत में होगा और भारत से निर्यात किया जाएगा.  आपको बता दें कि टाटा और एयरबस पहले से ही मिलकर 40 C295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट बना रहीं हैं. साल 2021 में भारत ने एयरबस डिफेंस एंड स्पेस  के साथ 21000 करोड़ रुपये की डील की थी. जिसमें सी-295 एयरक्राफ्ट खरीदने को लेकर साझेदारी हुई थी.  आपको बता दें कि H125 माउंट एवरेस्ट पर लैंड करने वाला इकलौता हेलिकॉप्टर है. इस हेलिकॉप्टर में 6 यात्री सवार हो सकते हैं.इसकी खासियत है कि ये अत्यधिक गर्मी और अत्यधिक सर्दी में भी उड़ान भर सकता है. 

Trending news