Tata Consumer खरीदेगी ये 2 कंपनियां, जुटाएगी 3500 करोड़ का फंड, डील में मिलेगी मदद
Advertisement

Tata Consumer खरीदेगी ये 2 कंपनियां, जुटाएगी 3500 करोड़ का फंड, डील में मिलेगी मदद

Tata Consumer Products:  आज होने वाली बोर्ड की बैठक में टाटा ने कहा है कि कंपनी इस हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए 3,500 करोड़ रुपये के फंड जुटाने के प्रपोजल को मंजूरी दे दी है. अब कंपनी की तरफ से 3500 करोड़ रुपये का फंड जुटाया जाएगा. कंपनी ने बताया है कि कॉमर्शियल पेपर इश्यू करके यह फंड जुटाया जाएगा. 

Tata Consumer खरीदेगी ये 2 कंपनियां, जुटाएगी 3500 करोड़ का फंड, डील में मिलेगी मदद

Tata Consumer Products: टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Tata Consumer Products) ने हाल ही में चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड की ओनर कंपनी कैपिटल फूड्स में हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया था. आज होने वाली बोर्ड की बैठक में टाटा ने कहा है कि कंपनी इस हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए 3,500 करोड़ रुपये के फंड जुटाने के प्रपोजल को मंजूरी दे दी है. अब कंपनी की तरफ से 3500 करोड़ रुपये का फंड जुटाया जाएगा. कंपनी ने बताया है कि कॉमर्शियल पेपर इश्यू करके यह फंड जुटाया जाएगा. 

टाटा कंज्यूमर ने बताया है कि वह कुल 6500 करोड़ रुपये जुटाएगी, जिसमें से कॉमर्शियल पेपर के जरिए 3500 करोड़ रुपय और राइट्स इश्यू के जरिए 3000 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे. 

कहां होगा फंड का इस्तेमाल?

कंपनी ने बताया है कि वह ₹1 अंकित मूल्य के इक्विटी शेयर जारी करके धन जुटाया जाएगा. फंड जुटाने की इस प्रक्रिया से मिले हुए पैसों का इस्तेमाल चिंग्ज सिक्रेट नूडल बनाने वाली कंपनी कैपिटल फूड्स और फैब इंडिया की ऑर्गेनिक इंडिया में हिस्सेदारी खरीदने में किया जाएगा.

5100 करोड़ में हुई है पूरी डील

टाटा कंज्यूमर की तरफ से जानकारी देते हुए बताया है कि यह डील पूरी तरह से कैश में होगी. यह डील 5100 करोड़ रुपये में पूरी होगी. ऑर्गेनिक इंडिया की डील 1900 करोड़ में फाइनल हुई है. ऑर्गेनिक इंडिया के साथ डील करके टाटा हेल्थ और वेलनेस प्लेटफॉर्म बनाना चाहती है. टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने 12 जनवरी को घोषणा की कि उसने ऑर्गेनिक इंडिया की जारी इक्विटी शेयर पूंजी का 100 प्रतिशत तक हासिल करने के लिए एग्रीमेंट पर सिग्नेचर किए हैं.

किसके पास है कितनी हिस्सेदारी?

इस समय फैब इंडिया के पास में ऑर्गेनिक इंडिया में करीब 64 फीसदी हिस्सेदारी है. आर्गेनिक इंडिया कंपनी हजारों छोटे किसानों के साथ मिलकर काम करती है. यह हेल्दी प्रोडक्ट बनाने के साथ-साथ चाय इन्फ्यूजन, हर्बल सप्लीमेंट, स्टैपल एंड पैकेज्ड फूड्स और पर्सनल केयर प्रोडक्ट भी बनाती है. 

Trending news