Shark Tank India: दिल्ली मेट्रो में जेब कटी तो आया बिजनेस का आइडिया, UPSC अफसर की नौकरी छोड़ जमा दी ₹30 करोड़ की कंपनी
Advertisement

Shark Tank India: दिल्ली मेट्रो में जेब कटी तो आया बिजनेस का आइडिया, UPSC अफसर की नौकरी छोड़ जमा दी ₹30 करोड़ की कंपनी

Shark Tank India Season 3 Latest Episode: शार्क टैंक इंडिया के शो में ऐसे स्टार्टअप्स आते हैं, जो अपने आइडिया ने सिर्फ शार्क्स ही नहीं लोगों का दिल जीत लेते हैं. फंडिंग मिले न मिले ये एंटरप्रेन्योर्स बिजनेस का गुर जरूर सिखा देते हैं. ऐसा ही एक स्टार्टअप और फाउंडर शार्क टैंक इंडिया के तीसरे सीजन में पहुंचा.

shark tank india

Shart Tank India Season 3: शार्क टैंक इंडिया शो में ऐसे स्टार्टअप्स आते हैं, जो अपने आइडिया ने सिर्फ शार्क्स ही नहीं लोगों का दिल जीत लेते हैं. फंडिंग मिले न मिले ये एंटरप्रेन्योर्स को बिजनेस का गुर जरूर सिखा देते हैं. ऐसा ही एक स्टार्टअप और फाउंडर शार्क टैंक इंडिया के तीसरे सीजन में पहुंचा. जिसे बिजनेस आइडिया अपनी पर्सनल लाइफ से मिला.  इस स्टार्टअप का नाम है आरिस्ता वॉल्ट (Arista Vault). एंटी थेप्ट लगेज बनाने वाली इस कंपनी के पीछे अतुल गुप्ता और पूर्वी रॉय का दिमाग है.  

टीटीई की नौकरी से लेकर UPSE अफसर तक की नौकरी  छोड़ी  

आरिस्ता वॉल्ट के को फाउंडर अतुल गुप्ता, दिल्ली के रहने वाले हैं.शुरुआती उम्र में ही उनकी सरकारी नौकरी लग गई. रेलवे में उन्हें टिकट कलेक्टर (TTE) की नौकरी मिल गई. सरकारी नौकरी, किसे अच्छी नहीं लगती, लेकिन अतुल इतने पर कहां रुकने वाले थे. नौकरी के साथ-साथ उन्होंने पढ़ाई शुरू कर दी. चार बार फेल होने के बाद उन्होंने UPSC CSE की परीक्षा पास कर ली और सरकारी अफसर बन गए. उन्होंने केंद्र सरकार की नेशनल नवरत्न कंपनी और महारत्न पीएसयू  में ऑडिट डिपार्टमेंट में नौकरी की. 13-14 साल तक सिविल सर्विस की नौकरी करने के बाद भी उन्हें अधूरापन लग रहा था.  

दिल्ली मेट्रो में जेब कटी तो मिला बिजनेस आइडिया  

अतुल किसी काम से दिल्ली आए थे. दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान उसका पर्स चोरी हो गया. बिना पैसों के वो घंटों तक मेट्रो स्टेशन पर खड़े रहे. इस घटना ने उन्हें सोचने पर मजबूर कर दिया और यहीं से उन्हें अपने बिजनेस का आइडिया मिल गया. एक फैशन शो के दौरान उनकी मुलाकात पूर्वी से हुई और दोनों ने मिलकर  आरिस्ता वॉल्ट (Arista Vault) की शुरुआत कर दी. 

आपको फॉलो करने वाला सूटकेस  

अतुल ने ऐसे प्रोडक्ट्स बनाए जो ट्रैवल के एक्सपीरियंस को बेहतरीन बनाए. स्मार्ट लगेज के साथ उन्होंने ट्रैवल को आसान बना दिया. ऐसे सूटकेस बनाए जो आपको फॉलो करता है. नाम रखा फॉलो मी सूटकेस. यानी इस बैग को आपको खींचने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बैग अपने आप आपके पीछे-पीछे आएगा. इसी तरह से अंटी थेप्ट वॉलेट, पर्स बनाए.  

30 करोड़ की कंपनी 

 शार्क टैंक इंडिया में अतुल ने 30 करोड़ रुपये की वैल्युएशन पर 1.5 फीसदी इक्विटी के एवज में 45 लाख रुपये मांगे. हालांकि शादी डॉट कॉम के फाउंडर  अनुपम मित्तल ने उनकी कंपनी में 20 करोड़ रुपये के वैल्युएशन पर 1 फीसदी के बदले 20 लाख रुपये निवेश किया. इसके सात 25 लाख रुपये 2 साल के लिए 18 फीसदी की ब्याज पर लोन दिया. 

Trending news