Stock Market में लगातार दूसरे दिन रौनक, सेंसेक्स 306 अंक चढ़ा, IT शेयरों से मिला सपोर्ट
Advertisement

Stock Market में लगातार दूसरे दिन रौनक, सेंसेक्स 306 अंक चढ़ा, IT शेयरों से मिला सपोर्ट

Stock Market Today, 16 November: शेयर मार्केट में लगातार दूसरे दिन अच्छी तेजी देखने को मिली है. वीकली एक्सपायरी के दिन सेंसेक्स करीब 306 अंक चढ़कर बंद हुआ है. इसके अलावा आज IT शेयरों और विदेशी निवेशकों से बाजार को दिशा मिली है. 

Stock Market में लगातार दूसरे दिन रौनक, सेंसेक्स 306 अंक चढ़ा, IT शेयरों से मिला सपोर्ट

Stock Market Today, 16 November: शेयर मार्केट में लगातार दूसरे दिन अच्छी तेजी देखने को मिली है. वीकली एक्सपायरी के दिन सेंसेक्स करीब 306 अंक चढ़कर बंद हुआ है. इसके अलावा आज IT शेयरों और विदेशी निवेशकों से बाजार को दिशा मिली है. आईटी कंपनी के शेयरों ने बाजार को सपोर्ट दिया है. अमेरिका में महंगाई दर में उम्मीद से ज्यादा कमी आने और बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट से शेयर बाजार में रौनक दिखने लगी है. 

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 306.55 अंक यानी 0.47 प्रतिशत चढ़कर 65,982.48 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 682.44 अंक तक चढ़ गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 89.75 अंक यानी 0.46 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,765.20 अंक पर बंद हुआ.

किन शेयरों में रही तेजी?

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और बजाज फिनसर्व में प्रमुख रूप से तेजी रही. दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में एक्सिस बैंक, पावर ग्रिड, आईटीसी और ICICI Bank शामिल हैं.

क्या है एक्सपर्ट की राय?

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि घरेलू बाजार लगातार दूसरे दिन सकारात्मक दायरे में है. वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख का असर यहां देखने को मिल रहा है. अमेरिका में मुद्रास्फीति का आंकड़ा उम्मीद से अधिक नरम होने और बॉन्ड प्रतिफल में कमी से इस बात की उम्मीद बंधी है कि प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में खर्च बढ़ेगा.

उन्होंने कहा है कि निवेशक समझ रहे हैं कि आईटी और औषधि जैसे निर्यात आधारित क्षेत्र आने वाले समय में लाभ में हो सकते हैं. इसके अलावा मुद्रास्फीति में कमी से उपभोक्ता एवं अन्य क्षेत्रों को भी लाभ होगा. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में जबकि जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार बुधवार को बढ़त में रहे थे.

विदेशी निवेशकों ने की खरीदारी

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.54 प्रतिशत घटकर 80.74 डॉलर प्रति बैरल रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक बुधवार को शुद्ध खरीदार रहे. उन्होंने 550.19 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे. सेंसेक्स बुधवार को 742.06 अंक और निफ्टी 231.90 अंक चढ़ा था.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news