Saving Tips: पैसा बचाने के लिए कारगर साबित होती है ये ट्रिक, ब्याज भी मिलेगा, लोगों के चेहरे पर आ जाएगी खुशी
Advertisement

Saving Tips: पैसा बचाने के लिए कारगर साबित होती है ये ट्रिक, ब्याज भी मिलेगा, लोगों के चेहरे पर आ जाएगी खुशी

Recurring Deposit Account: हर महीने सेविंग करने के लिए सबसे कारगर उपाय आरडी (Recurring Deposit) खुलवाना है. आरडी के जरिए लोग हर महीने एक निश्चित राशि की बचत कर सकते हैं और उस पर रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. आरडी पर लोगों को निश्चित दर से ब्याज हासिल होता है.

Saving Tips: पैसा बचाने के लिए कारगर साबित होती है ये ट्रिक, ब्याज भी मिलेगा, लोगों के चेहरे पर आ जाएगी खुशी

Recurring Deposit: पैसा कमाना तो हर कोई जान लेता है लेकिन पैसा बचाना हर कोई अच्छे से नहीं जान पाता है. पैसा कमाने के लिए जहां लोगों को काफी मेहनत करनी पड़ती है तो वहीं पैसा बचाने के लिए भी लोगों को कुछ उपाय जरूर करने पड़ते हैं. इन उपायों के बिना लोगों को पैसा बचाने में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है और उसके बाद भी पैसा बचे या ना बचे इसको लेकर कहा नहीं जा सकता है. ऐसे में आज हम आपको पैसा बचाने का कारगर उपाय बताने वाले हैं, जिसके जरिए आप पैसा बचा सकते हैं और उस पर रिटर्न भी उठा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

आरडी अकाउंट
हर महीने सेविंग करने के लिए सबसे कारगर उपाय आरडी (Recurring Deposit) खुलवाना है. आरडी के जरिए लोग हर महीने एक निश्चित राशि की बचत कर सकते हैं और उस पर रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. आरडी पर लोगों को निश्चित दर से ब्याज हासिल होता है. आप कितने वक्त के लिए आरडी खाता खुलवाते हैं, ब्याज की दर उस पर निर्भर करती है.

सेविंग अकाउंट
वहीं आरडी में जब भी सेविंग करना स्टार्ट करें तो ध्यान रखें कि आप उस अमाउंट का चयन करें जो आप हर महीने सेविंग के लिए डाल सकें. इससे आपको ये फायदा होगा कि आपको हर महीने ध्यान रहेगा कि कितनी राशि आरडी अकाउंट में डालनी है, इससे सेविंग करने की एक आदत बन जाएगी.

सेविंग
इसके साथ ही आरडी अमाउंट का एक फायदा लोगों के ये भी मिलता है कि वो मिनिमम राशि से भी आरडी अकाउंट की शुरुआत कर सकते हैं. लोगों को हर महीने कितनी राशि इस खाते में डालनी है वो लोगों पर ही निर्भर करती है. साथ ही इसमें लोगों को किसी प्रकार का कोई रिस्क भी नहीं उठाना पड़ता है. ऐसे में हर महीने आसान सेविंग के रास्ते को अपनाने के लिए आरडी खाता खुलवाया जा सकता है.

जरूर पढ़ें:                                                                    

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news