Saving Tips: इस सरकारी स्कीम से बचाएं साल के 1.5 लाख रुपये, बचत के साथ ही टैक्स में भी मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow11500674

Saving Tips: इस सरकारी स्कीम से बचाएं साल के 1.5 लाख रुपये, बचत के साथ ही टैक्स में भी मिलेगा फायदा

PPF Account: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के जरिए लोगों को बचत करने का मौका मिलता है. वहीं पीपीएफ के जरिए लोगों को काफी फायदे भी मिलते हैं. इस योजना के जरिए लोग लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं और इससे फायदा उठा सकते हैं. इस स्कीम में 15 साल बाद अकाउंट की मैच्योरिटी होती है.

Saving Tips: इस सरकारी स्कीम से बचाएं साल के 1.5 लाख रुपये, बचत के साथ ही टैक्स में भी मिलेगा फायदा

PPF Login: सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है. इन योजनाओं के जरिए सरकार लोगों को काफी फायदा पहुंचाने की कोशिश करती है. वहीं सरकार की ओर से गरीबों से लेकर नौकरीपेशा लोगों के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही है. अब सरकार की ओर से लोगों के लिए चलाई जा रही एक स्कीम ऐसी भी है जिसके जरिए सरकार लोगों को बचत के लिए उत्साहित करती है. सरकार की ओर से चलाई जा रही इस स्कीम का नाम पीपीएफ है.

पीपीएफ अकाउंट
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के जरिए लोगों को बचत करने का मौका मिलता है. वहीं पीपीएफ के जरिए लोगों को काफी फायदे भी मिलते हैं. इस योजना के जरिए लोग लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं और इससे फायदा उठा सकते हैं. इस स्कीम में 15 साल बाद अकाउंट की मैच्योरिटी होती है, लेकिन एक समय के बाद अकाउंट से इमरजेंसी की स्थिति में आंशिक निकासी की जा सकती है.

पीपीएफ बैलेंस
पीपीएफ योजना के तहत सरकार की ओर से फिलहाल 7.1 फीसदी के लिहाज से ब्याज उपलब्ध करवाया जा रहा है. वहीं कोई भी भारतीय नागरिक पीपीएफ में अकाउंट खोल सकता है और सालाना मिनिमम 500 रुपये का निवेश इस योजना में किया जा सकता है. हर साल मिनिमम निवेश करना काफी जरूरी है.

टैक्स में बचत
वहीं सरकार की ओर से चलाई जा रही पीपीएफ स्कीम में सालाना 1.5 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं. इससे लोग हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं. वहीं पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स भी नहीं लगता. ऐसे में इस स्कीम के जरिए लोगों को टैक्स में भी काफी फायदा मिलता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news