सिर्फ रूस के भरोसे नहीं है हम, अब इस देश ने भारत के लिए सस्ता कर दिया तेल
Advertisement

सिर्फ रूस के भरोसे नहीं है हम, अब इस देश ने भारत के लिए सस्ता कर दिया तेल

Crude Oil Import:  जो रूस पहले भारत का सबसे बड़ा तेल  आयातक देश था, अब उससे कच्चे तेल की खरीद में कमी आ रही है. रूस से गिरते आयात के बीच सऊदी अरब ने भारत के नजदीकी बढ़ाना शुरू कर दिया है.  

 

Crude Oil

Crude Oil Import: रूस से तेल की खरीद के आंकड़े दिसंबर में 11 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए. कयास लगाए गए कि पेमेंट में आ रही दिक्कत की वजह से भारतीय रिफाइनरी कंपनियों ने रूसी तेल से दूरी बनाई.  हालांकि पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसका कारण डिस्काउंट को बताया. उन्होंने कहा कि भारत को जहां से सस्ता तेल मिलेगा, वो वहां से खरीदेंगे. ऐसा ही कुछ दिख भी रहा है. भारत अब सस्ते तेल के लिए रूस के भरोसे नहीं है. सस्ते क्रूड ऑयल के लिए भारत के पास कई विकल्प हैं, जो लाइन लगाकर उसके सामने खड़े हैं. सऊदी अरब इस कतार में तेजी से आगे बढ़ रहा है. सऊदी अरब से तेल की खरीद में बढ़ोतरी हो रही है. वहीं सऊदी अरब ने भी भारत के खास ट्रीटमेंट देना शुरू कर दिया है.  

सऊदी अरब से सस्ता तेल  

सऊदी अरब ने एशियाई देशों को लिए कच्चा तेल सस्ता कर दिया है. सऊदी की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको अरब लाइट क्रूड की कीमत में कटौती कर दी है. इस कटौती के बाद यह 27 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है. कच्चे तेल की कीमत में कटौती का फायदा भारत को होने वाला है.सऊदी अरब की कंपनी अरामको ने फरवरी शिपमेंट के लिए कच्चे तेल की कीमत में 2 डॉलर प्रति बैरल की कटौती की है. इससे पहले कंपनी ने जनवरी लोडिंग के लिए कच्चे तेल की कीमत में 1.5 डॉलर प्रति बैरल की कटौती की थी. 

भारत से खास दोस्ती 

भारत की इकोनॉमी तेज रफ्तार से भाग रही है.  भारत ग्लोबल इकॉनमी के लिए ग्रोथ का इंजन माना जा रहा है. जिस रफ्तार से भारत वैश्विक सप्लाई चेन बनता जा रहा है, यहां की अर्थव्यवस्था ग्रोथ कर रही है. ऐसे में इसकी कच्चे तेल की खपत और बढ़ने वाली है. ऐसे में सऊदी अरब अपने हाथों से भारत जैसे उपभोक्ता को जाने नहीं देना चाहता है.  

भारत को फायदा 

सऊदी अरब से सस्ते कच्चे तेल की कीमत का असर पेट्रोल-डीजल की कीमत पर पड़ेगा.  आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी आने की संभावना है. तेल की दाम में कमी का मतलब है महंगाई में कमी आना. आपको बता दें कि मई 2022 से भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. ऐसे में अगर पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती से भारत को फायदा होने वाला है.  

Trending news