Currency Notes: बजट से पहले 500 रुपये के नोट पर RBI की बड़ी खबर, आपके पास भी है ऐसा तो क्या करें...?
Advertisement

Currency Notes: बजट से पहले 500 रुपये के नोट पर RBI की बड़ी खबर, आपके पास भी है ऐसा तो क्या करें...?

Reserve Bank Of India: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से की गई नोटबंदी के बाद से भारतीय करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं. अगर आपके पास भी 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) है तो यह आपके लिए यह बहुत बड़ी और साथ ही जरूरी खबर है.

Currency Notes: बजट से पहले 500 रुपये के नोट पर RBI की बड़ी खबर, आपके पास भी है ऐसा तो क्या करें...?

Currency Note Latest News: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से की गई नोटबंदी के बाद से इंडियन करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं. आपके पास भी अगर 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. 500 रुपये के नोट के बारे में रिजर्व बैंक की तरफ से जानकारी दी गई है.

बाजार में 2 तरह के 500 के नोट

बाजार में 500 रुपये के 2 तरह के नोट देखने को मिल रहे हैं और दोनों ही नोटों में बहुत थोड़ा सा अंतर है. इन दोनों में से एक तरह के नोटों को नकली बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ है, वीडियो में नोट को नकली बताया जा रहा है. तो हम आपको बताते हैं कि असली नोट कौन से हैं-

वीडियो में क्या कहा गया है?
वीडियो में कहा जा रहा है कि आपको 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो. इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह के नोट नकली हैं. इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद में इसकी सच्चाई सामने आई है. 

दोनों तरह के नोट हैं असली
वीडियो के फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. बाजार में चल रहे दोनों ही तरह के नोट असली हैं. आपके पास 500 कोई भी नोट है तो बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है. आरबीआई ने कहा है कि दोनों ही तरह के नोट मान्य हैं. 

वायरल मैसेज की सच्चाई का लगाएं पता
अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news