RBI MPC की मीटिंग आज से हुई शुरू, रेपो रेट्स में इस बार भी नहीं होगा बदलाव, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
Advertisement
trendingNow11727047

RBI MPC की मीटिंग आज से हुई शुरू, रेपो रेट्स में इस बार भी नहीं होगा बदलाव, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

RBI Repo Rates: रेपो रेट्स (Repo Rates) में पिछले कुछ समय से लगातार तेजी देखने को मिल रही है. वहीं, अप्रैल महीने में हुई बैठक में आरबीआई ने ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया था. 

RBI MPC की मीटिंग आज से हुई शुरू, रेपो रेट्स में इस बार भी नहीं होगा बदलाव, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

Reserve Bank of India Repo Rates: रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक (Rbi mpc meeting today) आज से यानी मंगलवार से शुरू हो गई है. रेपो रेट्स (Repo Rates) में पिछले कुछ समय से लगातार तेजी देखने को मिल रही है. वहीं, अप्रैल महीने में हुई बैठक में आरबीआई ने ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया था. 

इस बार भी बदलाव की है कम उम्मीद
मौद्रिक नीति समिति की द्विमासिक बैठक ऐसे समय हो रही है जबकि एक्सपर्ट का अनुमान है कि खुदरा मुद्रास्फीति के मोर्चे पर राहत मिलने के बाद रिजर्व बैंक आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत दर रेपो को 6.5 प्रतिशत पर बनाए रखेगा.

8 जून को जारी होंगे बैठक के नतीजे
रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय एमपीसी की बैठक शुरू हो गई है. बैठक के नतीजों की घोषणा आठ जून (बृहस्पतिवार) को होगी. अप्रैल में पिछली एमपीसी बैठक में रिजर्व बैंक ने नीतिगत दर में बढ़ोतरी का सिलसिला रोक दिया था. इससे पहले महंगाई पर लगाम लगाने के लिए केंद्रीय बैंक ने मई, 2022 से रेपो दर ढाई प्रतिशत बढ़ाई थी.

रेपो रेट्स 6.5 फीसदी पर रहे स्थिर
अप्रैल महीने में आरबीआई की तरफ से रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर ही बरकरार रखा गया है.अर्थव्यवस्था के व‍िकास को जारी रखने के ल‍िए रेपो रेट को प‍िछले स्‍तर पर ही बरकरार रखा गया. उन्‍होंने कहा, जरूरत पड़ने पर हम स्थिति के हिसाब से कदम उठाएंगे. आरबीआई गवर्नर ने कहा बैंक‍िंग और एनबीएफसी वित्तीय प्रणाली मजबूत बनी हुई है.

हर 2 महीने में होती है मीटिंग
रिजर्व बैंक की मौद्रिक समिति की तरफ से हर 2 महीने में यह मीटिंग की जाती है. इस मीटिंग को 3 दिन के लिए किया जाता है.  दिन मीटिंग चलती है और तीसरे दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरबीआई गवर्नर कमिटी के फैसले की घोषणा करते हैं. इस बार बैठक आज से यानी 6 जून, 2023 से शुरू हो रही है और 8 जून को पॉलिसी की घोषणा की जाएगी.

Trending news