रिजर्व बैंक का निर्णय वृद्धि दर के रूझान में कमजोरी की दृष्टि से: मूडीज
Advertisement

रिजर्व बैंक का निर्णय वृद्धि दर के रूझान में कमजोरी की दृष्टि से: मूडीज

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने आज कहा कि रिजर्व बैंक के ब्याज दरों में 0.50 प्रतिशत की कटौती के फैसले से पता चलता है कि केंद्रीय बैंक का भी मानना है कि अंतर्निहित वृद्धि दर का रख कमजोर है ऐसे में इसके लिए अधिक आक्रामक प्रोत्साहन की जरूरत है।

नयी दिल्ली : रेटिंग एजेंसी मूडीज ने आज कहा कि रिजर्व बैंक के ब्याज दरों में 0.50 प्रतिशत की कटौती के फैसले से पता चलता है कि केंद्रीय बैंक का भी मानना है कि अंतर्निहित वृद्धि दर का रख कमजोर है ऐसे में इसके लिए अधिक आक्रामक प्रोत्साहन की जरूरत है।

मूडीज इन्वेस्टर सर्विस की सहायक निदेशक अत्सी सेठ ने बयान में कहा, रेपो दर में आधा प्रतिशत की कटौती बाजार की 0.25 फीसदी की कटौती की उम्मीद से अधिक है। इससे पता चलता है कि आरबीआई को भी अंतर्निहित वृद्धि दर के रख में कमजोरी दिख रही है। उन्होंने कहा कि इससे यह भी पता चलता है कि रिजर्व बैंक फिलहाल मुद्रास्फीति को महत्वपूर्ण जोखिम के रूप में नहीं देख रहा।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि इस कटौती का आर्थिक प्रभाव इस बात पर निर्भर करेगा कि किस हद तक इससे परिवारों व निवेशकों के लिए ऋण की लागत घटती हैं। एक अन्य रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स ने कहा कि 0.50 प्रतिशत की कटौती उम्मीदों के अनुरूप है।

इसने कहा कि रिजर्व बैंक का ध्यान अब इस बात पर है कि वह सरकार के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करे कि इस साल अभी तक हुई 1.25 प्रतिशत की कटौती का लाभ बेहतर तरीके से स्थानांतरित हो सके।

Trending news