Ration Card धारकों को नए आदेश से झटका, रद्द हो जाएंगे लाखों कार्ड; नहीं म‍िलेगा राशन
Advertisement

Ration Card धारकों को नए आदेश से झटका, रद्द हो जाएंगे लाखों कार्ड; नहीं म‍िलेगा राशन

Ration Card Cancellation: वेर‍िफ‍िकेशन के दौरान ज‍िन लाभार्थ‍ियों का राशन कार्ड न‍िरस्‍त क‍िया जाएगा, उनके स्‍थान पर नए पात्र आवेदकों का राशन कार्ड बनाया जाएगा.

Ration Card धारकों को नए आदेश से झटका, रद्द हो जाएंगे लाखों कार्ड; नहीं म‍िलेगा राशन

Ration Card Latest News: यद‍ि आपके पास भी राशन कार्ड है और आप सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जा रही सस्‍ते राशन योजना का फायदा लेते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीज‍िए. राशन कार्ड को लेकर यूपी की योगी सरकार की तरफ से नया आदेश द‍िया गा है. इस आदेश के तहत अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों का जल्‍द से जल्‍द वेर‍िफ‍िकेशन पूरा करना होगा. वेर‍िफ‍िकेशन के समय अपात्र पाए जाने वाले लाभार्थियों का राशन कार्ड रद्द कर द‍िया जाएगा और उन्‍हें राशन नहीं म‍िलेगा. 

समय-समय पर बदलती रहती है लाभार्थ‍ियों की जानकारी
वेर‍िफ‍िकेशन के दौरान ज‍िन लाभार्थ‍ियों का राशन कार्ड न‍िरस्‍त क‍िया जाएगा, उनके स्‍थान पर नए पात्र आवेदकों का राशन कार्ड बनाया जाएगा. इस बारे में यूपी के फूड एंड सप्‍लाई कमि‍शनर मार्कडेय शाही (Markandey Shahi) ने प‍िछले द‍िनों सभी ज‍िलाध‍िकार‍ियों और ज‍िला आपूर्त‍ि अध‍िकार‍ियों को न‍िर्देश द‍िया है. अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे का कहना है क‍ि लाभार्थ‍ियों की तरफ से दी गई व्‍यक्‍त‍िगत जानकारी समय-समय पर बदलती रहती है.

अपात्रों को सूची से हटाना ही मकसद
उन्‍होंने कहा क‍ि राशन कार्ड लाभार्थ‍ियों की ल‍िस्‍ट में अपात्र यून‍िट शाम‍िल होने की श‍िकायत म‍िलती रहती है. इनके ल‍िए 'नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट 2013' के तहत अभ‍ियान चलाया जाता है. अपात्र पाए जाने वाले लाभार्थ‍ियों की जगह पात्रों को राशन कार्ड जारी क‍िया जाता है. उन्‍होंने कहा इस तरह के अभ‍ियान चलाने का मकसद ही अपात्रों को लाभार्थ‍ियों की सूची से हटाना और पात्रों को मौका देना है.

समय-समय पर होता है राशन कार्ड वेर‍िफ‍िकेशन
सूचना के आधार पर परिवार के सदस्यों की संख्या, आयु, निवास स्थान आदि की डिटेल को एकत्र करके डाटाबेस तैयार क‍िया जाता है. इस संबंध में कार्ड धारकों की मृत्यु या आर्थिक स्थिति बेहतर होने के आधार पर संबंध‍ित कार्ड धारक के अपात्र होने की संभावना रहती है. आपको बता दें सरकार की तरफ से समय-समय पर राशन कार्डों का वेर‍िफ‍िकेशन कराया जाता है.

प‍िछले द‍िनों सरकार की तरफ से संसद में दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि 2017 से 2021 तक डुप्लीकेट, अपात्र और जाली 2 करोड़ 41 लाख राशन कार्ड रद्द क‍िए गए. इस दौरान सबसे ज्‍यादा राशन कार्ड यूपी में ही करीब 1.42 करोड़ कार्ड को रद्द क‍िए गए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news