Ration Card: होली से पहले फ्री राशन लेने वालों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, फरवरी में म‍िलेगा दोगुना राशन
Advertisement
trendingNow11577565

Ration Card: होली से पहले फ्री राशन लेने वालों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, फरवरी में म‍िलेगा दोगुना राशन

Ration Card Rules: हर कार्ड धारक को फरवरी में दो बार मुफ्त राशन म‍िलेगा. इसे सरकार की तरफ से होली से पहले द‍िये जाने का  प्‍लान है. 8 मार्च की होली है यानी आपको इस बार 8 मार्च से पहले दूसरी बार राशन म‍िलेगा.

Ration Card: होली से पहले फ्री राशन लेने वालों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, फरवरी में म‍िलेगा दोगुना राशन

Ration Card in UP: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट (NFSA) के तरत सरकार से फ्री राशन ले रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. केंद्र सरकार की तरफ से देशभर में जरूरतमंद 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन द‍िया जा रहा है. होली से पहले सरकार ने राशन कार्ड होल्‍डर्स को बड़ी खुशखबरी दी है. हर कार्ड धारक को फरवरी में दो बार मुफ्त राशन म‍िलेगा. इसे सरकार की तरफ से होली से पहले द‍िये जाने का  प्‍लान है. 8 मार्च की होली है यानी आपको इस बार 8 मार्च से पहले दूसरी बार राशन म‍िलेगा.

20 फरवरी 2023 से शुरू हो जाएगा व‍ितरण
एनएफएसए (NFSA) के तहत गेहूं-चावल का मुफ्त वितरण यूपी में 20 फरवरी 2023 से शुरू हो जाएगा. यह पूरे राज्‍य में 28 फरवरी तक जारी रहेगा. गेहूं-चावल-बाजरा की राशन की दुकानों पर डिलीवरी पहले 10 फरवरी से 17 फरवरी तक होती थी. इस महीने दूसरी बार उत्तर प्रदेश के वंचितों को मुफ्त राशन मिलेगा. उत्तर प्रदेश में राशन वितरण एक महीने की देरी से चल रहा है.

इस बार पटरी पर आ जाएगी राशन व‍ितरण प्रणाली
लोगों को दिसंबर 2022 का राशन जनवरी 2023 में मिला था. यह देरी मार्च 2022 से चल रही है. इसके बाद जनवरी 2023 का राशन फरवरी महीने में दिया गया है. अब प्रशासन ने फरवरी महीने का राशन फरवरी में ही वितरण करने का फैसला ल‍िया है. यूपी में 20 फरवरी से सरकारी राशन दुकानों पर मुफ्त राशन दिया जाएगा.

घरेलू कार्ड धारकों को प्रत‍ि यून‍िट 5 किलो (2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल) का मुफ्त राशन मिलेगा. वहीं, अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किलो 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल मिलेगा. एक महीने की देरी से चल राशन व्‍यवस्‍था इस बार पटरी पर आ जाएगी. अगले महीने मार्च का राशन उसी महीने में दे द‍िया जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news