Vande Bharat को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूमे यात्री!
Advertisement

Vande Bharat को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूमे यात्री!

Ashwini Vaishnaw on Vande Bharat Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने जानकारी देते हुए बताया है कि लंबी दूरी के सफर को छोटा बनाने के लिए देश के कई रूट्स पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया जा चुका है. वहीं, कई रूट्स पर अभी इसको शुरू किया जाना है. 

Vande Bharat को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूमे यात्री!

Vande Bharat Express Train: देश भर में रेलवे व्यवस्था में कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने जानकारी देते हुए बताया है कि लंबी दूरी के सफर को छोटा बनाने के लिए देश के कई रूट्स पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया जा चुका है. वहीं, कई रूट्स पर अभी इसको शुरू किया जाना है. अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि अब दिल्ली से लेकर जयपुर के बीच में वंदे भारत का संचालन किया जाएगा. 

1.5 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से जयपुर
अब दिल्ली से जयपुर का सफर आप सिर्फ 1.5 घंटे में पूरा कर सकेंगे. रेल मंत्री ने कहा है कि इसको फरवरी के आखिर तक शुरू किया जा सकता है. इसको लेकर जोरों से काम हो रहा है. रेलवे के इस कदम से आप सिर्फ 1.45 मिनट में दिल्ली से जयपुर पहुंच जाएंगें. 

किराए के बारे में नहीं दी कोई जानकारी
अगर इस रूट के किराए की बात करें तो उसको लेकर किसी भी तरह का खुलासा नहीं किया गया है. रेलवे ने इसको लेकर कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं दी है. साथ ही यह ट्रेन कहां-कहां रूकेगी इसके बारे में भी कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. 

ज्यादा नहीं होंगे स्टॉपेज
सिर्फ 1.45 घंटे में आप दिल्ली से जयपुर पहुंच जाएंगे तो इस हिसाब से अंदाजा लगाया जा रहा है कि बहुत ज्यादा स्टॉपेज नहीं होंगे. दिल्ली से जयपुर के बीच इस ट्रेन का संचालन शुरू होने से समय की काफी बचत होगी. 

अभी कई रूट्स पर चल रही ट्रेनें
इस समय दिल्ली से वाराणसी, गांधीनगर-मुंबई, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी, हावड़ा-न्यूजलपाईगुड़ी, नागपुर-बिलासपुर समेत कई रूट्स पर ट्रेन का संचालन किया जा रहा है और उम्मीद की जा रही है कि देश भर में जल्द ही 75 नई वंदे भारत का संचालन किया जाएगा.

180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है ट्रेन
आपको बता दें वंदे भारत एक्सप्रेस पूरी तरह से भारत में बनाई गई ट्रेन है. यह ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. फिलहाल अभी इस ट्रेन को 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा रहा है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news