Verka Milk: दिल्ली में बढ़ाई जाएगी पंजाब के दूध की सप्लाई, खोले जाएंगे वेरका मिल्क के नए बूथ; CM मान का ऐलान
Advertisement

Verka Milk: दिल्ली में बढ़ाई जाएगी पंजाब के दूध की सप्लाई, खोले जाएंगे वेरका मिल्क के नए बूथ; CM मान का ऐलान

Punjab News: दिल्ली में आने वाले दिनों में दूध की सप्लाई और बढ़ने जा रही है. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ऐलान किया है कि निकट भविष्य में दिल्ली को वेरका प्लांट से रोजाना 30 हजार के बजाय 2 लाख लीटर दूध की सप्लाई की जाया करेगी.

Verka Milk: दिल्ली में बढ़ाई जाएगी पंजाब के दूध की सप्लाई, खोले जाएंगे वेरका मिल्क के नए बूथ; CM मान का ऐलान

Verka Milk Plant in Ludhiana: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने बुधवार को लुधियाना में वेरका प्लांट (Verka Doodh) में नए बने मिल्क प्रोसेसिंग और बटर प्लांट का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की अग्रणी सहकारी संस्था मिलकफेड की ओर से दिल्ली को की जा रही दूध की सप्लाई को मौजूदा 30 हज़ार लीटर से बढ़ा कर 2 लाख लीटर करने के लिए अथक कोशिशें कर रही है. जिससे पंजाब के किसानों और दूध उत्पादकों को ज्यादा लाभ मिल सके. 

'दिल्ली में खुलेंगे वेरका दूध के बूथ'

मुख्यमंत्री मान (Bhagwant Mann) ने कहा कि दूध उत्पादन को बढ़ाना एक क्रांतिकारी कदम है, जिसका उद्देश्य किसानों को खेती संकट से निकालना और उनकी आय में विस्तार करना है. सीएम ने कहा कि पंजाब सरकार ने इस संबंध में दिल्ली सरकार के साथ समझौता किया है. इस समझौते के तहत वेरका दूध और दूध उत्पादों की सप्लाई के लिए दिल्ली के हर कोने में नए बूथ खोले जाएंगे. सीएम भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार का एकमात्र लक्ष्य सहकारिता की असली भावना पर चलते हुए पंजाब के डेयरी किसानों को अधिक से अधिक सहयोग और बढिया मूल्य दिलवाना है.  

मुख्यमंत्री ने कहा कि नौजवानों में डेयरी धंधे को बढ़ावा देने के लिए किसान हितैषी स्कीमें लागू की जानी चाहिएं, जिससे उनको आर्थिक तौर पर आत्म-निर्भर बनाया जा सके. भगवंत मान ने कहा कि मिलकफैड्ड को न सिर्फ़ राज्य में, बल्कि देश और विदेशों में अपनी सेवाएं मुहैया कराने के लिए बढिय़ा मार्किटिंग मुहिम शुरू करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस अग्रणी सहकारी संस्था की घरेलू बाज़ार में प्रत्यक्ष मौजूदगी है क्योंकि वेरका इस क्षेत्र में घर-घर जाना-पहचाना नाम है. 

सीएम मान ने लुधियाना से जताई नजदीकी

मुख्यमंत्री ने कहा कि वेरका (Verka Doodh) उत्पादों जैसे घी, दूध, मक्खन, लस्सी, खीर, दही, आईस क्रीम, मिठाईयों और अन्य उत्पादों ने पहले ही देशव्यापी बाज़ार में अपना अलग स्थान बनाया है, जिसको ठोस प्रयासों के जरिए और भी आगे बढ़ाया जा सकता है. लुधियाना शहर के साथ अपनी नजदीकी जताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर गांव सतौज उनकी जन्म भूमि है तो लुधियाना उनकी कर्म भूमि है. उन्होंने कहा कि आज जिस प्लांट का उन्होंने उद्घाटन किया, यह अत्याधुनिक प्रोजेक्ट किसानों के लिए दिवाली का तोहफ़ा है क्योंकि 105 करोड़ रुपए की लागत से बनाऐ गए इस प्लांट की दूध की प्रोसेसिंग क्षमता नौ लाख लीटर और मक्खन की क्षमता 10 मीट्रिक टन रोजाना की है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबियों को उद्यम और नेतृत्व के गुण विरासत में मिले हुए हैं. इन्हीं गुणों के कारण पंजाबियों ने विश्व भर में अपना अलग स्थान बनाया है. भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार पंजाब के नौजवानों को नौकरियां तलाशने वालों की बजाय नौकरियां देने वाला बनाने के लिए यत्नशील है. 

'भ्रष्टाचारियों को बख्शा नहीं जाएगा'

मुख्यमंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि उनकी सरकार ने पद संभालने के बाद से ही राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन मुहैया करवाने के लिए लगातार यत्न किए हैं. उन्होंने कहा कि चाहे भ्रष्ट नेता किसी भी धनाढ्य राजनैतिक पार्टी में भी शामिल हो गए हों परन्तु उनकी सरकार हरेक भ्रष्टाचारी को सलाखों के पीछे डालना यकीनी बना रही है. भगवंत मान ने हाल ही में गिरफ़्तार किए गए पूर्व मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा की मिसाल देते हुये कहा कि जिसने भी राज्य की दौलत लूटी है, उसे अपने गुनाहों का हर्जाना भुगतना पड़ेगा. 

पंजाब में राज्य सरकार की कई लोक हितैषी पहलकदमियों का जि़क्र करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने ऐतिहासिक ‘एक विधायक, एक पेंशन’ बिल पास किया है, जिसमें हरेक विधायक को जितनी बार विधायक बने, उतनी बार पैंशन की जगह सिर्फ एक ही पैंशन मिलेगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 20 हज़ार से अधिक सरकारी नौकरियाँ केवल मेरिट के आधार पर नौजवानों को दी हैं. भगवंत मान ने कहा कि राज्य में 36 हज़ार ठेके पर रखे मुलाजिमों की सेवाएं रेगुलर करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है और हाल ही में राज्य सरकार ने 9 हज़ार के करीब मुलाजिमों की सेवाएं रेगुलर करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. 

किसानों से पराली न जलाने की अपील

मुख्यमंत्री ने किसानों को पराली जलाने से रोकने की अपील की. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से मानवीय जीवन के लिए गंभीर खतरा पैदा होता है. पराली को आग लगाने के खतरे से निपटने के लिए संगरूर में 20 एकड़ क्षेत्रफल में 230 करोड़ रुपये की लागत से भारत का सबसे बड़ा बायो एनर्जी प्लांट लगाया गया है. भगवंत मान ने कहा कि यह 33 टी. पी. डी. ( टन प्रति दिन) के सामथ्र्य के साथ भारत में सबसे बड़ा बायो फ्यूल ( बायो मीथेन/ बायो- सी. एन. जी.) उत्पादन यूनिट है और इस यूनिट में सालाना 1.30 लाख टन पराली की खपत होगी और इससे पराली की समस्या को हल करने में बड़े स्तर पर मदद मिलेगी. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने लम्पी स्किन बीमारी का शिकार हुए पशु धन की विस्तृत सूची भारत सरकार को भेज दी है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस बीमारी के कारण अपने पशु धन का नुकसान बर्दाश्त वाले किसानों को मुआवज़ा देने का मुद्दा केंद्र सरकार के पास उठाएगी. भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने कहा कि इस बीमारी को महामारी घोषित करवाने के लिए केंद्र सरकार के पास कोशिशें की जा रही हैं.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news