Adani Enterprises Share: अडानी की इस कंपनी पर बढ़ा प्रमोटर्स का भरोसा, 10 द‍िन में खरीदे ढाई करोड़ से ज्‍यादा शेयर
Advertisement

Adani Enterprises Share: अडानी की इस कंपनी पर बढ़ा प्रमोटर्स का भरोसा, 10 द‍िन में खरीदे ढाई करोड़ से ज्‍यादा शेयर

Adani Group: प्रमोटर ग्रुप ने अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) में हिस्सेदारी उस समय बढ़ाई है, जब अमेरिकी निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) पिछले कुछ महीनों में लगातार अपनी हिस्सेदारी बढ़ाती जा रही है.

Adani Enterprises Share: अडानी की इस कंपनी पर बढ़ा प्रमोटर्स का भरोसा, 10 द‍िन में खरीदे ढाई करोड़ से ज्‍यादा शेयर

Adani Enterprises Share Price: साल 2023 की शुरुआत में ह‍िंडनबर्ग र‍िसर्च की र‍िपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में जबरदस्‍त ग‍िरावट देखी गई थी. लेक‍िन इसके बाद धीरे-धीरे ग्रुप के शेयर में तेजी देखी जा रही है. अब प्रमोटर ग्रुप ने अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 69.87 प्रतिशत कर दिया है. शेयर बाजार को दी गई सूचना में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd.) ने कहा कि प्रमोटर ग्रुप ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को 67.85 प्रतिशत से बढ़ाकर 69.87 प्रतिशत कर दिया है.

पांच कंपनियों में अहम हिस्सेदारी

समूह की कंपनी केम्पास ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड ने अडानी एंटरप्राइजेज में 7 से 18 अगस्त के बीच ओपन मार्केट से दो चरणों में कुल 2.22 प्रतिशत हिस्सेदारी (2.53 करोड़ शेयर) खरीदी है. प्रमोटर ग्रुप ने अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) में हिस्सेदारी उस समय बढ़ाई है, जब अमेरिकी निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) पिछले कुछ महीनों में लगातार अपनी हिस्सेदारी बढ़ाती जा रही है. जीक्यूजी (GQG) की ग्रुप की कुल 10 में से पांच कंपनियों में अहम हिस्सेदारी हो चुकी है.

मार्केट कैप में 150 अरब डॉलर तक की गिरावट
हिंडनबर्ग रिसर्च की तरफ से साल की शुरुआत में जनवरी में प्रतिकूल रिपोर्ट आने के बाद अडानी एंटरप्राइजेज समेत ग्रुप की अधिकांश कंपनियों के मार्केट कैप में 150 अरब डॉलर तक की गिरावट आई थी. हालांकि मार्च के बाद हालात में धीरे-धीरे सुधार होने लगा और अब अडानी ग्रुप ने नुकसान की कुछ हद तक भरपाई कर ली है. इसमें जीक्यूजी पार्टनर्स के निवेश की भूमिका रही है. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक अडानी ग्रुप की कंपनियों में इस निवेश फर्म का निवेश बढ़कर 38,700 करोड़ रुपये हो चुका है.

जून में खत्‍म हुई त‍िमाही में अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises Ltd.) ने मुनाफे में 44 प्रत‍िशत की जबरदस्‍त बढ़ोतरी दर्ज की है. जून में खत्‍म हुई त‍िमाही में कंपनी का कुल लाभ बढ़कर 674 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. यह एक साल पहले की समान अवध‍ि में 469 करोड़ रुपये था.

Trending news