उज्‍ज्‍वला योजना की लाभार्थियों के ल‍िए सौगात, एक साल तक 603 रुपये में म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर
Advertisement

उज्‍ज्‍वला योजना की लाभार्थियों के ल‍िए सौगात, एक साल तक 603 रुपये में म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर

मोदी कैबिनेट ने अंतरराष्‍ट्रीय मह‍िला द‍िवस के मौके पर मह‍िलाओं के लिए बड़ा ऐलान क‍िया है. उज्‍ज्‍वला योजना की लाभार्थ‍ियों को सरकार की तरफ से म‍िलने वाली 300 रुपये की सब्‍स‍िडी को एक साल के ल‍िए बढ़ाने का फैसला ल‍िया गया है. इसके तहत सालाना 12 स‍िलेंडर म‍िलेंगे.

उज्‍ज्‍वला योजना की लाभार्थियों के ल‍िए सौगात, एक साल तक 603 रुपये में म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर

PMUY Extention: मोदी कैबिनेट ने अंतरराष्‍ट्रीय मह‍िला द‍िवस (International Women's Day) के मौके पर मह‍िलाओं के लिए बड़ा ऐलान क‍िया है. उज्‍ज्‍वला योजना की लाभार्थ‍ियों को सरकार की तरफ से म‍िलने वाली 300 रुपये की सब्‍स‍िडी को एक साल के ल‍िए बढ़ाने का फैसला ल‍िया गया है. इसके तहत सालाना 12 स‍िलेंडर म‍िलेंगे. यह योजना 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी. योजना को एक साल के ल‍िए आगे बढ़ाने की घोषणा करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा क‍ि कैबिनेट ने पीएम उज्ज्वला योजना के ग्राहकों को 31 मार्च 2025 तक 300 रुपये की सब्सिडी जारी रखने की मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा कि इस पर कुल खर्च 12,000 करोड़ रुपये का खर्च होगा.

पहले सरकार की तरफ से 100 रुपये की सब्‍स‍िडी

लोकसभा चुनाव से पहले आए इस फैसले को सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है. न‍ियमानुसार सरकार पात्र लाभार्थ‍ियों के ल‍िए एक साल में 12 रिफिल तक एलपीजी सिलेंडर के लिए 300 रुपये का भुगतान करती है. पहले सरकार की तरफ से इस पर 100 रुपये की सब्‍स‍िडी दी जा रही थी. लेक‍िन अक्टूबर 2023 में सब्‍सिडी की राश‍ि को 100 रुपये प्रति सिलेंडर से बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया. नई दिल्ली में 14.2 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये है. अब जब उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थ‍ियों को स‍िलेंडर पर 300 रुपये की सब्‍स‍िउी म‍िलेगी तो उनको यह स‍िलेंडर 603 रुपये का पड़ेगा.

उज्‍ज्‍वला योजना का फायदा
सरकार की तरफ से पात्र उम्मीदवारों को 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर वाले नए गैस कनेक्शन के लिए 1600 रुपये ट्रांसफर क‍िये जाते हैं. 5 किलोग्राम सिलेंडर के लिए यह राश‍ि 1150 रुपये है.

> सिलेंडर की सिक्योरिटी डिपॉजिट 14.2 किलोग्राम सिलेंडर के लिए 1250 रुपये या 5 किलोग्राम सिलेंडर के लिए 800 रुपये
> रेगुलेटर के लिए 150 रुपये
> एलपीजी नली के लिए 100 रुपये
> 25 रुपये घरेलू गैस उपभोक्ता कार्ड
> 75 रुपये निरीक्षण/स्थापना/प्रदर्शन शुल्क

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) को 2016 में शुरू क‍िया गया था. इसका मकसद पहले चरण में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना था. योजना का विस्तार अप्रैल 2018 में सात और श्रेणियों (एससी/एसटी, पीएमएवाई, एएवाई, सर्वाधिक पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) की महिला लाभार्थियों को शामिल करने के लिए किया गया था. दूसरे चरण में लक्ष्य को बढ़ाकर आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया.

कैसे करें आवेदन
पीएमयूवाई (PMUY) उज्ज्वला 2.0 के लिए नामांकन प्रक्रिया के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होती है. इसके अलावा, प्रवासियों को लाभ देने के लिए राशन कार्ड या पते का प्रमाण जमा करने की जरूरत नहीं होगी. उन्हें 'पारिवारिक घोषणा' और 'पते के प्रमाण' दोनों के लिए एक सेल्‍फ ड‍िक्‍लेरेशन की जरूरत है.

ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड के जर‍िये आवेदन पत्र भरकर निकटतम एलपीजी वितरण एजेंसी में जमा करके किया जा सकता है. ऑनलाइन मोड में रहते हुए, आवेदक आधिकारिक वेबसाइट pmujjawayojana.com पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकता है. इस फॉर्म को नजदीकी एलपीजी सेंटर पर जमा करना होगा.

Trending news