Gram Suraksha Scheme: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम! 50 रुपये जमा करके मिलेंगे 35 लाख; जानिए डिटेल्स
Advertisement

Gram Suraksha Scheme: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम! 50 रुपये जमा करके मिलेंगे 35 लाख; जानिए डिटेल्स

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम में अगर आप हर दिन बस 50 रुपये जमा करते हैं तो आपको आने वाले समय में 35 लाख रुपये का फायदा हो सकता है.आइए जानते हैं इस स्कीम की डिटेल्स. 

 

Gram Suraksha Scheme: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम! 50 रुपये जमा करके मिलेंगे 35 लाख; जानिए डिटेल्स

Post Office Scheme: अगर आप भी सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की योजनाएं आपके लिए बेस्ट है. इसमें निवेश के साथ रिस्क फैक्टर नहीं जुड़ा होता है. दरअसल, सभी में रिस्क लेने की क्षमता नहीं होती है. ऐसे में, आप ऐसी जगह निवेश करें जहां आपका पैसा सिक्योर रहे और जीरो रिस्क में आपको बेहतर रिटर्न मिले. अगर आप भी ऐसा निवेश चाहते हैं, जहां बढ़िया मुनाफा भी हो तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर है. 

मिलेंगे 35 लाख रुपये

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसमें रिस्क फैक्टर भी कम है और साथ ही रिटर्न भी बढ़िया मिलता है. आइए आपको बताते हैं एक ऐसा निवेश जिसमें रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है. हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की 'ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme) की'. इंडिया पोस्ट द्वारा दी जाने वाली यह सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.  इस योजना में आपको हर महीने 1500 रुपया जमा करना होगा. नियमित तौर पर यह राशि जमा करने पर आने वाले समय में आपको 31 से 35 लाख तक का फायदा मिलेगा.

ये हैं निवेश करने के नियम

- 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है.
- इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है.
- इस योजना का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है.
- आपको प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिन की छूट मिलती है.
- आप इस इस स्कीम पर लोन भी ले सकते हैं.
- इस स्कीम को लेने के 3 साल बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं. लेकिन इस परिस्थिति में आपको कोई फायदा नहीं होगा.

इतना होगा फायदा

मान लीजिए 19 साल की उम्र में कोई व्यक्ति इस स्कीम में निवेश करता है तो उसका 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपए, 58 साल के लिए 1463 रुपए और 60 साल के लिए 1411 रुपए होगा. ऐसी स्थिति में पॉलिसी खरीददार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मेच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news