Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में बचत करने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले, नए साल से ज्यादा मिलेगा पैसा
Advertisement

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में बचत करने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले, नए साल से ज्यादा मिलेगा पैसा

Post Office FD: वित्त मंत्रालय की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि एनएसी, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और किसान विकास पत्र पर दी जाने वाली ब्याज दर में 1.1 फीसदी का इजाफा किया गया है. वहीं इन योजनाओं से होने वाली कमाई पर टैक्स लगता है. ब्याज दर बढ़ाने के बाद सभी स्कीम में ब्याज दर 1 जनवरी से बदल भी जाएंगी.

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में बचत करने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले, नए साल से ज्यादा मिलेगा पैसा

Post Office: साल 2023 का आगाज होने वाला है. इसी अवसर पर अब सरकार की ओर से नए साल के मौके पर लोगों को तोहफा दिया गया है. इस तोहफे से लोगों की बचत पर काफी सकारात्मक असर दिखाई देने वाला है. वहीं जो लोग पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करते हैं, उन्हें सरकार की ओर से नए साल का गिफ्ट दे दिया गया है. सरकार ने पोस्ट ऑफिस FD , एनएससी और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सहित लघु बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दरों में 1.1 फीसदी की बढ़ोतरी की है. सरकार की ओर से ऐलान किया गया है कि 1 जनवरी 2023 से ये दरें लागू हो जाएंगी. सरकार की ओर से मुख्य रूप से पोस्ट ऑफिस की स्कीमों पर ब्याज दर में इजाफा किया गया है, जिन पर टैक्स बेनेफिट नहीं मिलता है.

बदल जाएगी ब्याद दरें
वित्त मंत्रालय की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि एनएसी, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और किसान विकास पत्र पर दी जाने वाली ब्याज दर में 1.1 फीसदी का इजाफा किया गया है. वहीं इन योजनाओं से होने वाली कमाई पर टैक्स लगता है. ब्याज दर बढ़ाने के बाद सभी स्कीम में ब्याज दर 1 जनवरी से बदल भी जाएंगी. अब मासिक आय योजना की ब्याज दर 7.1 फीसदी कर दी गई है.

इतनी हो जाएगी ब्याज दर
अब राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर 7 फीसदी, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 8 प्रतिशत, एक से पांच साल की अवधि की पोस्ट ऑफिस FD पर ब्याज दरें 1.1 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी. इसके अलावा मासिक आय योजना में अब 7.1 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं इनमें से कुछ योजनाएं ऐसी भी है, जिनमें ब्याज दरें लगातार दूसरी तिमाही में बढ़ाई गई हैं.

FD पर ब्याज
नई ब्याज दरों के मुताबिक पोस्ट ऑफिस में एक साल की FD पर 6.6%, दो साल की FD पर 6.8%, तीन साल की FD पर 6.9% और पांच साल की FD पर 7% ब्याज मिलेगा. वहीं वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर जनवरी-मार्च के दौरान 0.4 प्रतिशत अधिक ब्याज मिलेगा. इस योजना पर आठ प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा. वहीं केवीपी की ब्याज दर बढ़कर 7.2 फीसदी हो गई है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news