PNB और ICICI Bank के करोड़ों ग्राहकों को लगा झटका, बढ़ गई है EMI, खर्च करने होंगे ज्यादा रुपये
Advertisement

PNB और ICICI Bank के करोड़ों ग्राहकों को लगा झटका, बढ़ गई है EMI, खर्च करने होंगे ज्यादा रुपये

PNB MCLR Rates: ICICI Bank और पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने MCLR रेट्स में इजाफा कर दिया है. इन बैंकों में अकाउंट रखने वालों की ईएमआई बढ़ गई है.

PNB और ICICI Bank के करोड़ों ग्राहकों को लगा झटका, बढ़ गई है EMI, खर्च करने होंगे ज्यादा रुपये

Bank MCLR Rates 2023: सरकारी और प्राइवेट बैंक में खाता रखने वाले करोड़ों ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. अगर आपका भी बैंक में खाता है तो अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. ICICI Bank और पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने MCLR रेट्स में इजाफा कर दिया है. इन बैंकों में अकाउंट रखने वालों की ईएमआई बढ़ गई है. आईसीआईसीआई बैंक ने कुछ टेन्योर के लिए ब्याज दर में कटौती की है तो वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने सभी टेन्योर के लिए अपने ब्याज दर में इजाफा कर दिया है. 

ICICI Bank ने घटाई दरें 
प्राइवेट सेक्टर के ICICI Bank की बात करें तो इस बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की है यानी ग्राहकों की ईएमआई कम हो गई है. बैंक ने ओवरनाइट ब्याज दर को 8.5 फीसदी से घटाकर 8.35 फीसदी कर दिया है. इसके अलावा 3 महीने वाले रेट्स में भी 15 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है. इसके रेट्स 8.55 फीसदी से कम होकर 8.40 फीसदी हो गए हैं. ICICI Bank ने 6 महीने और एक साल की अवधि वाली ब्याज दरों की बात की जाए तो इसमें बैंक ने इजाफा कर दिया है. इसमें बैंकने 5 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है. इसमें आपको 8.85 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा. 

1 जून से पीएनबी ने लागू की नई दरें 
देश के सरकारी बैंक पीएनबी ने सभी अवधि की ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. PNB ने MCLR रेट्स में 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है. बैंक की नई ब्याज दरें 1 जून से लागू हो गई हैं. पीएनबी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, बैं ने ओवरनाइट एमसीएलआर रेट्स में 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है, जिसके बाद ब्याज की दर 8 से बढ़कर 8.10 फीसदी हो गई है. 

किस अवधि का कितना हो गया MCLR Rates?
इसके अलावा एक महीने, 3 महीने और 6 महीने वाली दरों में भी इजाफा हो गया है. एक महीने की ब्याज दर 8.20 फीसदी, 3 महीने वाली ब्याज दर 8.30 फीसदी, 6 महीने वाली ब्याज दर 8.50 फीसदी हो गई है. इसके अलावा एक साल का एमसीएलआर रेट्स 8.60 फीसदी और 3 साल का एमसीएलआर रेट्स 8.90 फीसदी हो गया है. 

EMI पर दिखेगा असर 
बैंक की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, अलग-अलग अवधि वाली ब्याज दर की बात की जाए तो आपकी EMI में कल से इजाफा हो गया है. अब से आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. इसके अलावा ICICI Bank ने ब्याज दरों में कटौती की है तो उसमें आपकी ईएमआई कम हो जाएगी. 

Trending news