PM Kisan की 13वीं किस्त पर आ गया बड़ा अपडेट, किसानों की होगी बल्ले-बल्ले, सीधे खाते में आएंगे पैसे
Advertisement
trendingNow11584612

PM Kisan की 13वीं किस्त पर आ गया बड़ा अपडेट, किसानों की होगी बल्ले-बल्ले, सीधे खाते में आएंगे पैसे

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा हर साल तीन किश्तों अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में दिया जाता है. पीएम किसान योजना की शुरुआत दिसंबर 2018 में ऐसे किसान परिवारों को पेंशन देने के लिए की गई थी, जिन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत है. इस स्कीम के तहत किसानों को सीधा उनके खाते में पैसे मिलते हैं.

PM Kisan की 13वीं किस्त पर आ गया बड़ा अपडेट, किसानों की होगी बल्ले-बल्ले, सीधे खाते में आएंगे पैसे

PM Kisan Scheme: भारत में लाखों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan) की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, इसलिए उनके लिए अच्छी खबर है क्योंकि उन्हें इस सप्ताह राशि मिलने की उम्मीद है. खबरों के मुताबिक 2000 रुपये का भुगतान जल्द ही किया जा सकता है. PM-KISAN योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं जो सालाना 6,000 रुपये बनते हैं.

पीएम किसान
पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा हर साल तीन किश्तों अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में दिया जाता है. पीएम किसान योजना की शुरुआत दिसंबर 2018 में ऐसे किसान परिवारों को पेंशन देने के लिए की गई थी, जिन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत है. इस स्कीम के तहत किसानों को सीधा उनके खाते में पैसे मिलते हैं.

पीएम किसान योजना
पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसमें भारत सरकार की ओर से 100 प्रतिशत वित्त पोषण होता है. हालांकि, पीएम किसान योजनाओं के संबंध में कुछ नियम हैं और प्रत्येक किसान इसके लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है. यह केवल छोटे जोत वाले किसानों के लिए उपलब्ध है.

सरकारी योजना
किसी भी सरकारी योजना के कुछ पात्रता मानदंड होते हैं, जिसके आधार पर लाभ जारी किए जाते हैं. पीएम किसान योजना के लिए छोटे और सीमांत किसान जो भारतीय नागरिक हैं, वो पीएम किसान के लिए पात्र हैं. इसके अलावा सभी भूमिधारी किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news