Ration Card: सरकार से फ्री राशन लेने वालों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले, खाद्य मंत्री ने द‍िया नया आदेश
Advertisement

Ration Card: सरकार से फ्री राशन लेने वालों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले, खाद्य मंत्री ने द‍िया नया आदेश

smart pds system: केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने सभी राज्य सरकारों से जल्द से जल्द 'स्मार्ट-पीडीएस' स‍िस्‍टम को लागू करने की अपील की. इस स‍िस्‍टम के पूरी तरह लागू होने के बाद पर‍िवार का कोई भी सदस्‍य 'स्मार्ट राशन कार्ड' द‍िखाकर राशन ले सकेगा.

Ration Card: सरकार से फ्री राशन लेने वालों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले, खाद्य मंत्री ने द‍िया नया आदेश

smart ration card: होली के बाद गेहूं की कटाई शुरू हो जाएगी और सरकार ने इस बार 341.5 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है. प‍िछले साल के 187.9 लाख टन के मुकाबले यह आंकड़ा 153.6 लाख टन ज्‍यादा है. इस लक्ष्‍य को हास‍िल करने के ल‍िए अलग-अलग राज्‍यों के खाद्य सच‍िवों के साथ एक बैठक की गई. इस दौरान केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने सभी राज्य सरकारों से जल्द से जल्द 'स्मार्ट-पीडीएस' स‍िस्‍टम को लागू करने की अपील की. दरअसल, इस स‍िस्‍टम के पूरी तरह लागू होने के बाद पर‍िवार का कोई भी सदस्‍य 'स्मार्ट राशन कार्ड' द‍िखाकर राशन ले सकेगा.

खाद्य सचिवों के साथ हुई बैठक में लक्ष्य को तय किया
इससे पहले साल 2023-24 के लिए सरकार की तरफ से 341.5 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया. खरीद व्यवस्था पर चर्चा के लिए राज्यों के खाद्य सचिवों के साथ हुई बैठक में इस लक्ष्य को तय किया गया. इस दौरान बैठक की अध्यक्षता खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने की. बैठक का आयोजन राज्यों के खाद्य मंत्रियों के सम्मेलन के मौके पर किया गया. खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि साल 2022-23 (अप्रैल-मार्च) के लिए कुल गेहूं खरीद लक्ष्य में पंजाब 25 लाख टन, हरियाणा 15 लाख टन और मध्य प्रदेश 20 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखेगा.

पिछले साल गेहूं खरीद में कमी आई थी
आपको बता दें घरेलू उत्पादन में गिरावट और अधिक निर्यात के कारण पिछले साल गेहूं की खरीद में कमी आई थी. कृषि मंत्रालय के दूसरे अनुमान के अनुसार फसल वर्ष 2023-24 (जुलाई-जून) में गेहूं उत्पादन रिकॉर्ड 11.22 करोड़ टन रहने का अनुमान है. सरकार ने गेहूं के अलावा, साल 2022-23 में रबी (सर्दियों) चावल खरीद का लक्ष्य 106 लाख टन निर्धारित किया है. मोटे अनाज की खरीद इस साल 7.5 लाख टन रहने का अनुमान है.

क्‍या है स्मार्ट-पीडीएस (Smart-PDS) स‍िस्‍टम
स्मार्ट-पीडीएस एक ऐसा स‍िस्‍टम है, जहां सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों को स्मार्ट राशन कार्ड (Smart Ration Card) जारी किए जाते हैं. लाभार्थी परिवार के किसी भी सदस्य द्वारा स्मार्ट राशन कार्ड दर्शाने पर राशन की दुकानों के माध्यम से राशन दिया जाता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news