Covid-19: देश में फ‍िर लगेगा लॉकडाउन, 15 द‍िन बंद रहेंगे स्‍कूल-कॉलेज; सरकार ने दी बड़ी जानकारी
Advertisement

Covid-19: देश में फ‍िर लगेगा लॉकडाउन, 15 द‍िन बंद रहेंगे स्‍कूल-कॉलेज; सरकार ने दी बड़ी जानकारी

PIB Fact Check: चीन समेत छह देशों से फ्लाइट से आने वाले यात्र‍ियों की आरटीपीसीआर (RTPCR) जांच की जा रही है. इंड‍ियन मेड‍िकल एसोस‍िएशन (IMA) की तरफ से भी कोव‍िड से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है.

Covid-19: देश में फ‍िर लगेगा लॉकडाउन, 15 द‍िन बंद रहेंगे स्‍कूल-कॉलेज; सरकार ने दी बड़ी जानकारी

Covid-19 PIB Fact Check: देश और दुन‍िया में कोव‍िड के मामले फ‍िर से देखने के ल‍िए म‍िल रहे हैं. चीन में कोरोना महामारी एक बार फ‍िर से पैर पसार रही है. चीन समेत छह देशों से फ्लाइट से आने वाले यात्र‍ियों की आरटीपीसीआर (RTPCR) जांच की जा रही है. इंड‍ियन मेड‍िकल एसोस‍िएशन (IMA) की तरफ से भी कोव‍िड से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है. इस सबके बीच सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहे मैसेज ने चौंका द‍िया है.

लोगों के बीच फ‍िर से लॉकडाउन की चर्चा
सोशल मीड‍िया पर शेयर की गई खबरों में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि कोव‍िड-19 से बचाव के ल‍िए देश में 15 द‍िन का लॉकडाउन लगेगा. खबरों में यह भी बताया गया क‍ि देश में लॉकडाउन लगेगा और 15 द‍िन के ल‍िए स्कूल-कॉलेज, सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. खबर के तौर पर मैसेज में टीवी की स्‍क्रीन भी शेयर की गई है. इस मैसेज के फैलने से लोगों के बीच फ‍िर से लॉकडाउन की चर्चा होने लगी.

fallback

भ्रामक संदेश फॉरवर्ड नहीं करने की अपील
सरकार की आध‍िकार‍िक फैक्ट चेकर 'पीआईबी फैक्ट चेक' (PIB Fact Check) की तरफ से से फैक्‍ट चेक के आधार पर बताया गया क‍ि ऐसे सभी दावे फर्जी हैं. साथ ही कहा गया क‍ि कोविड से जुड़ी किसी भी जानकारी को शेयर करने से पहले फैक्‍ट चेक अवश्य कर लें. पीआईबी की तरफ से भ्रामक संदेश को फॉरवर्ड करने के खिलाफ आगाह किया गया है. पीआईबी ने यह ट्वीट 4 जनवरी को शाम के समय क‍िया है.

पीआईबी फैक्‍ट चेक में देश के ह‍ित के ल‍िए जरूरी बताए जा रहे लॉकडाउन को पूरी तरह फर्जी बताया गया है. सरकार ने ऐसी कोई भी जानकारी नहीं दी है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news