Government Scheme: बड़ी जानकारी! देश के करोड़ों लोगों के खाते में सरकार डालेगी 5000 रुपये? जानें क्या है प्लान
Advertisement

Government Scheme: बड़ी जानकारी! देश के करोड़ों लोगों के खाते में सरकार डालेगी 5000 रुपये? जानें क्या है प्लान

Central Government: कोरोना महामारी के बाद सरकार की ओर से वैक्सीन लगवाने की मुहिम काफी तेजी से बढ़ाई गई थी. इस कड़ी में सरकार ने लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए कई तरह से प्रेरित किया था.

Government Scheme: बड़ी जानकारी! देश के करोड़ों लोगों के खाते में सरकार डालेगी 5000 रुपये? जानें क्या है प्लान

Central Government Scheme: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई स्कीम चलाई जाती है, जिसका फायदा देश के हर वर्ग के लोगों को मिलता है. कोरोना महामारी के बाद सरकार की ओर से वैक्सीन लगवाने की मुहिम काफी तेजी से बढ़ाई गई थी. इस कड़ी में सरकार ने लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए कई तरह से प्रेरित किया था, लेकिन अब एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि जिन भी लोगों ने कोविड वैक्सीन लगवा ली है उन लोगों को 5000 रुपये मिलेंगे. 

जन कल्याण विभाग दे रहा पैसा
आपको बता दें इस वायरल मैसेज की सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए इसका फैक्ट चेक कराया है. इस वायरल मैसेज में कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री जन कल्याण विभाग के द्वारा ये राशि आपको दी जा रही है. 

PIB ने किया ट्वीट
पीआईबी ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि एक वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन लगवा ली है उन्हें एक ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद प्रधानमंत्री जन कल्याण विभाग द्वारा ₹5,000 प्रदान किए जा रहे हैं.

- पीआईबी ने कहा है कि इस मैसेज का दावा फर्जी है.
- कृपया इस फर्जी मैसेज को फॉरवर्ड न करें.

फेक मैसेज और लिंक से रहे सावधान
पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें. पीआईबी ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा. ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं.

आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news