photoDetails1hindi

Share Market: RBI और विधानसभा चुनावों का दिखेगा बाजार पर असर, तय होगी आगे की दिशा

Stock Market: इस हफ्ते शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. दरअसल, इस हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ब्याज दरों पर निर्णय लिया जाएगा. इसके साथ ही इस हफ्ते कई राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे भी सामने आएंगे.

1/5

Share Market Today: नया कारोबारी हफ्ता शेयर मार्केट के लिए काफी खास होने वाला है. इस हफ्ते शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. दरअसल, इस हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ब्याज दरों पर निर्णय लिया जाएगा. इसके साथ ही इस हफ्ते कई राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे भी सामने आएंगे.

2/5

विश्लेषकों का कहना है कि भारतीय रिजर्व बैंक के ब्याज दरों पर निर्णय से इस हफ्ते शेयर बाजारों की दिशा तय होगी. वहीं वैश्विक रुझान और विदेशी कोषों की गतिविधियां भी बाजार को दिशा देंगी. इसके अलावा निवेशकों की नजर विधानसभा चुनावों के नतीजों पर भी रहेगी.

3/5

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि. के शोध प्रमुख संतोष मीणा का कहना है, ‘‘वैश्विक संकेतों की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. हालांकि, बाजार भागीदारों की निगाह घरेलू संकेतकों मसलन रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के नतीजों और गुजरात-हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के नतीजों पर भी रहेगी. बता दें कि 8 दिसंबर को विधानसभा चुनावों के नतीजे आएंगे.’’ 

4/5

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका के मुताबिक बाजार के निवेशक काफी बेसब्री से विधानसभा चुनावों के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में चुनाव के नतीजों के कारण भी काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

5/5

इसके अलावा सैमको सिक्योरिटीज में बाजार परिदृश्य प्रमुख अपूर्व सेठ का कहना है कि इस हफ्ते शेयर बाजारों के लिए सबसे बड़ा घटनाक्रम रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा है. वहीं एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि 7 दिसंबर को रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजों से पता चलेगा कि आगे देश में ब्याज दरों का रुख कैसा रहने वाला है.

photo-gallery