Advertisement
trendingPhotos1510549
photoDetails1hindi

Modi Government: अनाज को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, मंत्रालय ने बयान जारी कर कह दी ऐसी बात

International Year of Millets: सरकार की ओर से कहा गया है कि वह अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के तहत देश भर में मोटे अनाज पर केंद्रित गतिविधियों की शुरुआत करेगी. सरकार की यह पहल इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि भारत की अध्यक्षता वाली जी-20 की बैठकों में मोटे अनाज को महत्व दिया जा रहा है.

1/5

Farmer: लोगों के हितों के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. एक तरफ जहां सरकार की ओर से आम जनता को राहत पहुंचाने के लिए मुफ्त अनाज देने समेत कई योजनाएं चलाई जा रही हैं तो वहीं सरकार की ओर से किसानों के कल्याण के लिए भी कई स्कीम चलाई जा रही हैं. इनसे लोगों को काफी फायदा भी मिलता है.

2/5

वहीं अब सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है और सरकार की ओर से कहा गया है कि वह अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष (International Year of Millets) के तहत देश भर में मोटे अनाज पर केंद्रित गतिविधियों की शुरुआत करेगी. सरकार की यह पहल इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि भारत की अध्यक्षता वाली जी-20 की बैठकों में मोटे अनाज को महत्व दिया जा रहा है. 

3/5

इसको लेकर कृषि मंत्रालय ने एक बयान भी जारी किया गया है. इस बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार के मंत्रालयों, राज्य सरकारों और भारतीय दूतावासों को 2023 में IYM के प्रचार के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने को कहा गया है. इसके लिए विशेष माह में अभियान चलाकर मोटे अनाज के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाएगी. 

4/5

वहीं केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्रालय के साथ ही छत्तीसगढ़, मिजोरम और राजस्थान की राज्य सरकारों के लिए जनवरी विशेष महीना होगा. ये मंत्रालय और राज्य इस दौरान विशेष गतिविधियों का आयोजन करेंगे.

5/5

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया है. वहीं पीएम मोदी भी मन की बात कार्यक्रम में मोटे अनाज का महत्व बता चुके हैं. वर्तमान में लोगों की थाली से मोटा अनाज गायब है. लेकिन अब लोगों की थाली में फिर से मोटा अनाज आए, इसलिए सरकार की ओर से भी इस साल कई प्रयास किए जाएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़