Advertisement
photoDetails1hindi

Business Tips: कोई भी नया बिजनेस स्टार्ट करने से पहले जरूर ध्यान में रखनी चाहिए ये बातें, खुल जाएंगे मुनाफा कमाने के रास्ते

Business Idea: किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी है कि आप जो भी बिजनेस करें वो सही होना चाहिए. सही बिजनेस से मतलब है कि उस बिजनेस के जरिए जो सर्विस या प्रोडक्ट बेचा जा रहा है उसको लेकर लोग क्या महसूस करते हैं, इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए.

1/5

Business Plan: बिजनेस करना आसान काम नहीं है. हालांकि जो लोग भी बिजनेस करते हैं उन्हें कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप पहली बार कोई बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो आपको कुछ अहम बातों को जरूर ध्यान में रखना होगा. किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ बेसिक बातें ध्यान में रखनी चाहिए, तभी आगे जाकर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकेगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

2/5

सही बिजनेस चुनें- किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी है कि आप जो भी बिजनेस करें वो सही होना चाहिए. सही बिजनेस से मतलब है कि उस बिजनेस के जरिए जो सर्विस या प्रोडक्ट बेचा जा रहा है उसको लेकर लोग क्या महसूस करते हैं, इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए. आपके खरीदार कौन होंगे, आपके बिजनेस का मार्केट साइज क्या है, कितना मुनाफा आपके बिजनेस में संभावित है, इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए.

3/5

समस्या का समाधान करें- नए उद्यमियों के लिए एक महत्वपूर्ण बिजनेस टिप यह है कि ऐसा कारोबार शुरू करें जो किसी समस्या का समाधान करे. यदि आपने अधिकांश असफल व्यापार मालिकों से पूछा कि उन्होंने कौन सी समस्या हल की है तो वे या तो जवाब नहीं दे सकते या उन्होंने जो समस्या हल की वह पर्याप्त तत्काल नहीं थी. आपके जरिए हल की जाने वाली समस्या ऐसी होनी चाहिए जो कि लोगों को अक्सर झेलनी पड़ती है और लोग उनका कोई न कोई समाधान तलाश करना चाहते हैं. आपको यह जानने की जरूरत है कि आप अपने कारोबार से क्या हासिल करना चाहते हैं और उससे लोगों की कौनसी समस्या का समाधान होगा.

4/5

रेवेन्यू की बजाय प्रॉफिट पर दें ध्यान- अधिकांश बिजनेसमैन रेवेन्यू की तरफ देखते हैं. हालांकि अगर लंबा बिजनेस चलाना है तो रेवेन्यू की तरफ नहीं बल्कि प्रॉफिट की तरफ देखना होगा. अगर किसी का एक साल का रेवेन्यू 50 करोड़ रुपये है लेकिन उस साल उसने बिजनेस से 50 लाख रुपये का ही प्रॉफिट कमाया है तो 50 करोड़ रुपये का रेवेन्यू किसी काम का नहीं है. ऐसे में प्रॉफिट कमाने की तरफ ज्यादा ध्यान दें.

5/5

छोटे से करें शुरुआत, फिर करें विस्तार- कोई भी बिजनेस शुरू करें तो उसे छोटे स्तर पर शुरू करें. इसके बाद जैसे-जैसे जरूरत लगे अपने कारोबार का विस्तार करते जाएं. धीरे-धीरे स्केल करने पर आपके ग्राहकों के प्रति आपका भरोसा भी बढ़ेगा और प्रॉफिट भी बढ़ता जाएगा. आप कई बड़े बिजनेस पर भी गौर करेंगे तो देखेंगे कि शुरुआत में वो बिजनेस छोटे थे और धीरे-धीरे उनका विस्तार होता गया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़