Advertisement
trendingPhotos1523632
photoDetails1hindi

Investment Tips: राकेश झुनझुनवाला की ये टिप्स आज भी आती है काम, कई निवेशक हो रहे हैं मालामाल

Rakesh Jhunjhunwala Portfolio: शेयर बाजार के दिग्गज निवेश राकेश झुनझुनवाला भले ही आज हम लोगों के बीच न हों, लेकिन उनके जरिए सुझाए गए टिप्स आज भी लोगों के जहन में ताजा है. शेयर मार्केट में निवेश करने के राकेश झुनझुनवाला के कुछ टिप्स आज भी लोग फॉलो करते हैं, जिससे उन्हें अच्छी कमाई भी होती है.

1/5

Rakesh Jhunjhunwala Tips: शेयर मार्केट में निवेश काफी सारे लोग करते हैं. वहीं शेयर मार्केट में प्रॉफिट कमाना इतना आसान नहीं है. इसके लिए जरूरी चीजों का ध्यान और मार्केट की समझ होनी काफी आवश्यक है. वहीं शेयर बाजार के दिग्गज निवेश राकेश झुनझुनवाला भले ही आज हम लोगों के बीच न हों, लेकिन उनके जरिए सुझाए गए टिप्स आज भी लोगों के जहन में ताजा है. शेयर मार्केट में निवेश करने के राकेश झुनझुनवाला के कुछ टिप्स आज भी लोग फॉलो करते हैं, जिससे उन्हें अच्छी कमाई भी होती है. आइए जानते हैं शेयर मार्केट से जुड़े राकेश झुनझुनवाला के टिप्स के बारे में...

2/5

राकेश झुनझुनवाला सलाह देते हैं कि म्यूचुअल फंड या स्टॉक में निवेश करने से पहले मार्केट की रिसर्च करना बहुत जरूरी है. आपको अपनी मेहनत की कमाई बिना उचित शोध के कभी नहीं लगानी चाहिए. स्टॉक मार्केट को जल्दी पैसा बनाने के स्थान के रूप में नहीं माना जा सकता है. यह एक जुआ नहीं है. 

3/5

राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि निवेश करने से पहले गहन शोध करने की जरूरत है. यहां तक कि लोगों से मिले दोस्ताना सुझावों को भी आंख मूंदकर लागू नहीं करना चाहिए. कभी भी किसी सोर्स से स्टॉक टिप्स न लें. खुद के रिसर्च और एनालिसिस पर निर्भर रहना चाहिए. यदि आप निवेश से पहले शेयर बाजार का विश्लेषण नहीं कर पा रहे हैं तो आपको म्यूचुअल फंड की तलाश करनी चाहिए.

4/5

इसके अलावा राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि हिस्टोरिकल डेटा पर कभी निर्भर न रहें. झुनझुनवाला कहते थे कि आपको वर्तमान के बारे में चुनाव करने के लिए कभी भी अतीत के डेटा पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. बाजार को पूरी तरह से समझना और चुनाव करना महत्वपूर्ण है. जब कोई हिस्टोरिकल डेटा पर निर्भर करता है तो यह संभव है कि भावनाएं और तर्कहीन सोच भूमिका निभा सकती है. किसी को अतीत के खुद को दोहराने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए. 

5/5

राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि शेयर बाजार विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि अर्थव्यवस्था, खरीदारी के तरीके आदि के प्रति बहुत संवेदनशील हैं. किसी विशेष स्टॉक के बारे में हिस्टोरिकल डेटा आपके व्यवहार को प्रभावित कर सकता है. आपको गैर-निष्पादित निवेशों से चिपके रहने के लिए प्रेरित किया जा सकता है जो आपको यह उम्मीद दिलाएगा कि सबसे अच्छा अभी आना बाकी है. हिस्टोरिकल डेटा आपको और अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित करेगा और आप बिना किसी कारण के घूमते रह जाएंगे. ऐसे में निवेश का फैसला हिस्टोरिकल डेटा को देखकर न करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़