Petrol-Diesel की कीमतों पर बोले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सरकार ने बताया कब सस्ता होगा पेट्रोल!
Advertisement

Petrol-Diesel की कीमतों पर बोले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सरकार ने बताया कब सस्ता होगा पेट्रोल!

Petroleum Minister Hardeep Singh Puri: पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) को लेकर आम जनता काफी परेशान है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है. इस बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Petroleum minister Hardeep Singh Puri) की ओर से बड़ी जानकारी दी गई है.

Petrol-Diesel की कीमतों पर बोले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सरकार ने बताया कब सस्ता होगा पेट्रोल!

Hardeep Sing Puri on Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) को लेकर आम जनता काफी परेशान है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है. इस बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Petroleum minister Hardeep Singh Puri) की ओर से बड़ी जानकारी दी गई है. केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि दुनिया की तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता देश भारत है. ऐसे में भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जल्द गिरावट आएगी. हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि हमें जहां से भी सस्ती कीमतों पर तेल मिलेगा हम वहां से ही खरीदारी करेंगे. 

सस्ते में पेट्रोल कराएंगे उपलब्ध
इंडिया एनर्जी वीक में उन्होंने इस बारे में जानकारी दी थी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत की ऊर्जा सुरक्षा के साथ ही नागरिकों को सस्ते में पेट्रोल उपलब्ध कराने के लिए हमें सुनिश्चित करना होगा. साथ ही ग्लोबल ऊर्जा परिवर्तन में भारत की भूमिला के लिए पीएम की दीर्घकालिक दृष्टि को दर्शाता है.

कितना किया जा रहा है आयात?
इसके साथ ही पुरी ने कहा है कि देश अपनी तेल जरूरतों का 85 फीसदी और प्राकृतिक गैस का करीब 50 फीसदी आयात के जरिए पूरा करता है. वहीं, गन्ने और अन्य कृषि के जरिए प्राप्त एथनॉल को पेट्रोल में मिलाया जा रहा है ताकि आयात पर निर्भरता कम हो. इस समय देश में बड़े लेवल पर आयात किया जा रहा है. 

2025 तक 20 फीसदी मिलेगा एथनॉल
दूसरे देशों पर निर्भरता को कम करने के लिए आयात किया जा रहा है. इसके साथ ही पुरी ने कहा है कि साल 2025 तक पेट्रोल में 20 फीसदी एथनॉल मिलाने का सरकार का लक्ष्य है. इसके साथ ही देश को हरित ऊर्जा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का प्लान है. 

पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
पीएम मोदी ने भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन किया है. इसमें उन्होंने कहा है कि भारत तेजी से ऊर्जा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है. इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं देखने को मिल रही हैं. कोरोना महामारी के बाद भी देश में कई तरह की सुविधाएं देखने को मिल रही हैं. 

39 देशों से तेल आया कर रहा भारत
हरदीप सिंह पुरी ने आगे जानकारी देते हुए बताया है कि भारत इस समय तेल खरीदने के मामले में अपने बड़े बाजार का इस्तेमाल कर रहा है. उन्होंने कहा है कि हम मार्केट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके साथ ही हमको जहां भी कम रेट्स में तेल मिलेगा हम वहीं से इसका आयात करेंगे. साल 2006-07 में भारत 27 देशों से तेल का आयात करता था. वहीं, साल 2021-22 में यह संख्या बढ़कर 39 हो गई है. इस समय भारत 39 देशों से तेल आयात कर रहा है. इसमें कोलंबिया, रूस, लीबिया, गैबन और इक्वेटोरियल गिनी भी शामिल है. इसके साथ ही रूस भारत का सबसे बड़ा तेल आपूर्ति करने वाला देश बन गया है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news