PAN Card: आपकी पत्नी के पास भी है पैन कार्ड तो सरकार दे रही पूरे 10,000 रुपये! जानें किसे मिलेगा फायदा?
Advertisement

PAN Card: आपकी पत्नी के पास भी है पैन कार्ड तो सरकार दे रही पूरे 10,000 रुपये! जानें किसे मिलेगा फायदा?

PAN Card Update: पैन कार्ड (Pan Card) आज के समय में एक जरूरी डॉक्युमेंट है. इस कार्ड के बिना आप पैसों से जुड़े किसी भी तरह के काम नहीं कर सकते हैं. पैन कार्ड इस्तेमाल करने वाली महिलाओं को केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से आर्थिक सहायता दी जा रही है.

PAN Card: आपकी पत्नी के पास भी है पैन कार्ड तो सरकार दे रही पूरे 10,000 रुपये! जानें किसे मिलेगा फायदा?

PAN Card Status: पैन कार्ड (Pan Card) आज के समय में एक जरूरी डॉक्युमेंट है. इस कार्ड के बिना आप पैसों से जुड़े किसी भी तरह के काम नहीं कर सकते हैं. यह इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) की तरफ से जारी किया जाना वाला एक जरूरी दस्तावेज है, लेकिन इन दिनों एक खबर सामने आ रही है कि पैन कार्ड इस्तेमाल करने वाली महिलाओं को केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से आर्थिक सहायता दी जा रही है. आइए आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्या है-

मिल रहे हैं 10,000 रुपये
इन दिनों सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरें वायरल हो रही हैं. सामने एक पोस्ट आ रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी पैन कार्ड धारक महिलाओं को ₹1,00,00 की नगद राशि प्रदान कर रही है. इस पोस्ट को देखने के बाद में पीआईबी ने फैक्ट चेक के जरिए इसकी सच्चाई के बारे में पता लगाया है 

पीआईबी ने किया ट्वीट
पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि 'Yojna 4u' नामक यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी पैन कार्ड धारक महिलाओं को ₹1,00,00 की नगद राशि प्रदान कर रही है.

दावा है पूरी तरह से फर्जी
फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. केंद्र सरकार की तरफ से इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है. साथ ही सरकार ने कहा है कि इस तरह की वायरल खबरों के किसी के भी साथ शेयर न करें और सिर्फ सरकारी वेबसाइट पर ही भरोसा करें. 

वायरल मैसेज का आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news