ONGC ने केजी बेस‍िन से न‍िकली गैस 3 कंपन‍ियों को बेची, जान‍िए क‍िसने क‍ितनी खरीदी?
Advertisement
trendingNow11759225

ONGC ने केजी बेस‍िन से न‍िकली गैस 3 कंपन‍ियों को बेची, जान‍िए क‍िसने क‍ितनी खरीदी?

GAIL India: सूत्रों ने कहा क‍ि बेची गई गैस में से गेल ने आठ लाख घन मीटर गैस खरीदी, जबकि एचपीसीएल ने 4.2 लाख और टारेंट ने 1.2 लाख घन मीटर गैस प्रतिदिन खरीदी.

ONGC ने केजी बेस‍िन से न‍िकली गैस 3 कंपन‍ियों को बेची, जान‍िए क‍िसने क‍ितनी खरीदी?

KG Basin Gas: पब्‍ल‍िक सेक्‍टर की तेल और गैस कंपनी ओएनजीसी (ONGC) ने बंगाल की खाड़ी में स्थित केजी बेसिन (KG Basin) से न‍िकाली जा रही गैस की ब‍िक्री की है. सूत्रों का दावा है क‍ि ओएनजीसी (ONGC) ने गैस का सौदा टारेंट गैस पुणे ल‍िमिटेड (Torrent Gas Pune Ltd), गेल इंड‍िया (Gail India) और ह‍िन्‍दुस्‍तान पेट्रोल‍ियम कार्पोरेशन (HPCL) से क‍िया है. गैस को कंपनी ने ई-नीलामी के जरिये बेचा है.

गेल ने आठ लाख घन मीटर गैस खरीदी
इस दौरान 1.4 लाख घन मीटर गैस प्रतिदिन बेची गई है. इस पूरे घटनाक्रम के बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा क‍ि बेची गई गैस में से गेल ने आठ लाख घन मीटर गैस खरीदी, जबकि एचपीसीएल ने 4.2 लाख और टारेंट ने 1.2 लाख घन मीटर गैस प्रतिदिन खरीदी. ओएनजीसी ने केजी बेसिन के D5 ब्लॉक से निकाली जा रही गैस की खरीद के लिए शहरी गैस वितरक कंपनियों और उर्वरक एवं बिजली उत्पादक कंपनियों से बोलियां मंगाई थीं.

इंटरनेशनल लेवल पर कच्चे तेल का भाव 74 डॉलर प्रति बैरल होने से तय फॉर्मूले के अनुरूप बेची गई गैस की आधार कीमत 11.3 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है. आपको बता दें फ‍िलहाल ब्रेंट क्रूड की कीमत 74 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर, आधार मूल्य 11.3 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू (ब्रेंट तेल की कीमत के 14 प्रतिशत प्लस 1 अमेरिकी डॉलर के मार्क-अप पर 10.36 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू) आता है.

बिक्री मूल्य इस फॉर्मूले का उपयोग करके निकाली गई कीमत या तेल मंत्रालय की शाखा पीपीएसी द्वारा गहरे समुद्र क्षेत्रों के लिए वर्ष में दो बार अधिसूचित की गई दर से कम होगी.

Trending news