Old Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों की आई मौज! लागू हुई पुरानी पेंशन योजना, कैबिनेट ने दी मंजूरी
topStories1hindi1450632

Old Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों की आई मौज! लागू हुई पुरानी पेंशन योजना, कैबिनेट ने दी मंजूरी

Old Pension Scheme news: सरकारी र्मचारियों की मौज आ गई है. सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया है. लंबे समय से कर्मचारियों की तरफ से इसकी डिमांड की जा रही थी.

Old Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों की आई मौज! लागू हुई पुरानी पेंशन योजना, कैबिनेट ने दी मंजूरी

Old Pension Scheme News: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का ऐलान कर दिया है. पंजाब सरकार की कैबिनेट मीटिंग में अप्रूवल के बाद खुद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इसका ऐलान किया. राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा. सीएम भगवंत मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने वादा किया था और हमने इसे निभाया है.

पहले ही बन गई थी योजना

गौरतलब है कि कर्मचारियों की काफी समय से डिमांड थी कि उनके लिए पुरानी पेंशन योजना को लागू करना चाहिए. पंजाब सरकार ने करीब एक महीने पहले कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का मन बना लिया था. उधर, राज्य के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा भी कह चुके थे कि कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना चुनने का विकल्प मिलना चाहिए. अब सरकार के ऐलान के बाद कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा.

NPS से ज्यादा OPS में फायदा

दरअसल, राज्य स्तर पर ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) को लेकर लगातार आंदोलन चल रहे थे. इससे पहले राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकार भी ओल्ड पेंशन स्किम लागू कर चुकी है. आपको बता दें कि 2010 के बाद सरकार ने नई पेंशन योजना (New Pension Scheme-NPS) के तहत कर्मचारियों को नियुक्त किया है. इस योजना में पुरानी स्कीम के मुकाबले कर्मचारियों को बहुत कम फायदे मिलते हैं. इसके तहत सेवानिवृत्त होने के बाद जो पैसा मिलेगा, उस पर सरकार को टैक्स चुकाना होगा.

जानिए पुरानी पेंशन के 3 बड़े फायदे

- OPS यानी पुरानी पेंशन योजना वह पेंशन योजना थी जिसमें पेंशन अंतिम ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती थी.
- पुरानी पेंशन योजना में महंगाई दर बढ़ने के साथ डीए (महंगाई भत्‍ता) भी बढ़ जाता था.
- आपको बता दें कि इसमें जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में बढ़ोतरी होती है.

Trending news