UPI Transactions: लोगों की बल्ले-बल्ले, अब UPI से कर पाएंगे ये काम, अभी तक नहीं थी इसकी इजाजत
Advertisement

UPI Transactions: लोगों की बल्ले-बल्ले, अब UPI से कर पाएंगे ये काम, अभी तक नहीं थी इसकी इजाजत

Credit Card Payment: अभी तक लोग केवल बैंक खातों, ओवरड्राफ्ट खातों और प्रीपेड खातों का उपयोग करके ही लेन-देन कर सकते हैं. अब जब RuPay क्रेडिट कार्ड UPI से जुड़ गए हैं तो किसी को भुगतान करने के लिए कहीं भी यात्रा करते समय अपने साथ क्रेडिट कार्ड नहीं रखना होगा.

UPI Transactions: लोगों की बल्ले-बल्ले, अब UPI से कर पाएंगे ये काम, अभी तक नहीं थी इसकी इजाजत

Credit Card: लोगों के जरिए यूपीआई पर भुगतान करने के तरीके को बदलने के लिए एक कदम के रूप में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने भुगतान एग्रीगेटर्स के साथ साझेदारी में प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड लेनदेन को सक्षम किया है. यह उपयोगकर्ताओं को यूपीआई भुगतान को और अधिक निर्बाध रूप से करने के लिए अधिक विकल्प देगा और उन लोगों की मदद करेगा जो ऑनलाइन लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं. ऐसे में अब लोग क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी UPI ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. धीरे-धीरे ये ऑप्शन अलग-अलग यूपीआई पेमेंट आधारित ऐप पर दिखाई भी देने लगेगा.

क्रेडिट कार्ड का लाभ
ताजा फैसला आरबीआई के जरिए यूपीआई को रुपे क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने के कुछ दिनों बाद आया है. एक रिपोर्ट के अनुसार BharatPe, Cashfree Payments, Google Pay, Razorpay, Paytm, PayU और Pine Labs ने उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान करने की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की है, जिसका विकल्प अब तक मौजूद नहीं था. यह कदम उपयोगकर्ताओं को अल्पकालिक क्रेडिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए प्रदान किए जाने वाले रिवॉर्ड का लाभ उठाने में भी मदद करेगा.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

लेनदेन
अभी तक लोग केवल बैंक खातों, ओवरड्राफ्ट खातों और प्रीपेड खातों का उपयोग करके ही लेन-देन कर सकते हैं. अब जब RuPay क्रेडिट कार्ड UPI से जुड़ गए हैं तो किसी को भुगतान करने के लिए कहीं भी यात्रा करते समय अपने साथ क्रेडिट कार्ड नहीं रखना होगा. यूपीआई या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस, एक भुगतान प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को किसी भी बैंक खाते के विवरण की आवश्यकता के बिना तुरंत बैंक खातों के बीच धन हस्तांतरित करने की अनुमति देती है. यह भारत में बेहद सफल रहा है, हर महीने प्लेटफॉर्म पर 8 बिलियन से अधिक लेनदेन हो रहे हैं.

डिजिटल भुगतान
नए कदम से भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलने की भी उम्मीद है क्योंकि क्रेडिट कार्ड लेनदेन अक्सर उच्च टिकट आकार से जुड़े होते हैं और लेनदेन की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है. जब भुगतान करने की बात आती है तो यह उपयोगकर्ताओं को अधिक लचीलापन और विकल्प देगा और देश में डिजिटल भुगतान को अपनाने की संभावना है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news