Valentine's Day 2024: इस वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को दें ये फाइनेंश‍ियल ग‍िफ्ट, ज‍िंदगीभर रहेंगे याद...
Advertisement

Valentine's Day 2024: इस वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को दें ये फाइनेंश‍ियल ग‍िफ्ट, ज‍िंदगीभर रहेंगे याद...

इस वैलेंटाइन अगर आप अपने पार्टनर को फाइनेंश‍ियल ग‍िफ्ट देते हैं तो यह तोहफा उनके ज‍िंंदगीभर काम आयेगा. आपका सबसे अच्‍छा फैसला यही होगा क‍ि आप उन्‍हें चॉकलेट या क‍िसी ड्रेस के बदले फाइनेंश‍ियल सेफ्टी से जुड़ा तोहफा दें. 

Valentine's Day 2024: इस वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को दें ये फाइनेंश‍ियल ग‍िफ्ट, ज‍िंदगीभर रहेंगे याद...

Financial Gift For Valentine Day: वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) यानी प्‍यार का द‍िन आ गया. इस रोमांट‍िक डे को आप पार्टनर के साथ हर साल फूल, चॉकलेट या कोई दूसरा ग‍िफ्ट सेल‍िब्रेट करते हैं. लेक‍िन क्‍या आपने इस बार सोचा है क‍ि इस खास द‍िन को कैसे अलग कर सकते हैं? प्‍यार के इस त्‍योहार पर आप पार्टनर की फाइनेंश‍िलय स‍िक्‍योर‍िटी को लेकर फोकस कर सकते हैं. आज की भागदौड़ भरी ज‍िंदगी और तमाम उतार-चढ़ाव के बीच फाइनेंश‍ियल सेफ्टी से जुड़ा तोहफा उनको ता-उम्र याद रहेगा. यह हर बार से अलग भी होगा और मजेदार भी. आइए जानते हैं फाइनेंश‍ियल स‍िक्‍योर‍िटी से जुड़े बेस्‍ट ऑप्‍शन, जि‍नके साथ आप इस वैलेंटाइन एन्जॉय कर सकते हैं.

म्यूचुअल फंड या एसआईपी

आप पार्टनर की भव‍िष्‍य की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए म्यूचुअल फंड या एसआईपी के जर‍िये न‍िवेश का तोहफा उन्‍हें दे सकते हैं. म्यूचुअल फंड और एसआईपी दोनों ही इनवेस्‍ट के ल‍िए अच्छे ऑप्‍शन हैं. यह सबसे अच्‍छे फाइनेंश‍ियल गिफ्ट में से एक है. इसमें आप लॉन्‍ग टर्म के ल‍िए न‍िवेश करके अच्‍छा र‍िटर्न पा सकते हैं. अगर आपके पास ज्‍यादा पैसा नहीं भी है तो एसआईपी की शुरुआत आप 500 रुपये या 1000 रुपये महीने से भी कर सकते हैं. आजकल ऐसे कई ऐप है ज‍िनके जर‍िये आप ऑनलाइन न‍िवेश कर सकते हैं.

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (Sovereign Gold Bond) में पार्टनर के नाम पर न‍िवेश भी अच्‍छा व‍िकल्‍प हो सकता है. इसमें सरकार की तरफ से सस्‍ता सोना बेचा जाता है और सोने पर म‍िलने वाले बंपर र‍िटर्न के बारे में तो आपको पता ही है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 (SGB Scheme 2023-24) की सीरीज IV 12 फरवरी से ओपन हो गई है. इस स्‍कीम में आप 16 फरवरी तक न‍िवेश कर सकते हैं. इसके तहत आपको एक ग्राम गोल्ड के लिए 6,263 रुपये खर्च करने होंगे. इसे जारी करने की तारीख 21 फरवरी 2024 तय की गई है. अगर आप पेमेंट का मोड ड‍िज‍िटल स‍िलेक्‍ट करते हैं तो आपको 50 रुपये प्रत‍ि ग्राम की छूट म‍िलेगी.

टर्म इंश्‍योरेंस

टर्म इंश्‍योरेंस भी पार्टनर को फाइनेंश‍ियल ग‍िफ्ट देने के ल‍िए अच्‍छा व‍िकल्‍प है. यह एक प्रकार का लाइफ इंश्‍योरेंस है, जो एक तय अवधि के ल‍िए कवरेज देता है. यदि पॉलिसी पीर‍ियड के दौरान पॉलिसीहोल्‍डर की मौत हो जाती है तो नॉम‍िनेटेड शख्‍स को कवर होने वाले पेमेंट का भुगतान क‍िया जाता है. टर्म इंश्योरेंस में कम प्रीमियम पर हाई कवर म‍िलता है. यह ऐसे लोगों के ल‍िए अच्‍छा व‍िकल्‍प है जो अपने पर‍िवार को फाइनेंश‍ियल स‍िक्‍योर‍िटी देना चाहते हैं.

Trending news