Zojila Tunnel: गडकरी सड़क यात्रियों को देने जा रहे बड़ी सौगात; 20 मिनट में पूरा होगा 3 घंटे का सफर
Advertisement
trendingNow11647279

Zojila Tunnel: गडकरी सड़क यात्रियों को देने जा रहे बड़ी सौगात; 20 मिनट में पूरा होगा 3 घंटे का सफर

Zojila Tunnel Connects:  जम्मू-कश्मीर में 25,000 करोड़ रुपये की लागत से कुल 19 सुरंगें बनाई जा रही हैं. इसके तहत जोजिला में 6,800 करोड़ रुपये की लागत से 13.14 किलोमीटर लंबी सुरंग और अप्रोच रोड का कंस्ट्रक्शन जारी है.

Zojila Tunnel: गडकरी सड़क यात्रियों को देने जा रहे बड़ी सौगात; 20 मिनट में पूरा होगा 3 घंटे का सफर

Zojila Tunnel Project Details: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को लद्दाख के लिए हर मौसम में संपर्क बनाने के लिए एशिया की सबसे लंबी जोजिला सुरंग का इंस्पेक्शन किया. जम्मू-कश्मीर में 25,000 करोड़ रुपये की लागत से कुल 19 सुरंगें बनाई जा रही हैं. इसके तहत जोजिला में 6,800 करोड़ रुपये की लागत से 13.14 किलोमीटर लंबी सुरंग और अप्रोच रोड का कंस्ट्रक्शन जारी है.

यह 7.57 मीटर ऊंची घोड़े की नाल के आकार की सिंगल-ट्यूब, टू-लेन सुरंग है, जो कश्मीर में गांदरबल और लद्दाख के करगिल जिले के द्रास शहर के बीच हिमालय में जोजिला दर्रे के नीचे से गुजरेगी. प्रोजेक्ट में एक स्मार्ट टनल (एससीएडीए) सिस्टम शामिल है, जिसका निर्माण न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड का इस्तेमाल करके किया गया है. यह सीसीटीवी, रेडियो कंट्रोल, बिना रुकावट इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई और वेंटिलेशन जैसी सुविधाओं से लैस है. इस प्रोजेक्ट में एडवांस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से केंद्र सरकार को 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बचत हुई है. 

28 फीसदी काम पूरा

जोजिला टनल के कंस्ट्रक्शन का अब तक 28 फीसदी काम पूरा हो चुका है.अधिकारियों ने बताया कि इस टनल के बनने से लद्दाख के लिए हर मौसम में कनेक्टिविटी हो जाएगी. वर्तमान में जोजिला दर्रे को पार करने में औसतन तीन घंटे लग जाते हैं. लेकिन टनल के पूरा होने के बाद यात्रा का समय घटकर केवल 20 मिनट रह जाएगा. जोजिला दर्रे के पास का इलाका बेहद दुर्गम है, यहां हर साल कई घातक दुर्घटनाएं होती हैं.

टनल का काम पूरा होने के बाद दुर्घटनाओं की संभावना जीरो हो जाएगी. इस सुरंग से कश्मीर घाटी और लद्दाख के बीच साल भर संपर्क बना रहे है. यह लद्दाख के विकास, टूरिज्म, स्थानीय सामानों की आवाजाही और इमरजेंसी में सेना की आवाजाही के लिए बेहद अहम होगा.

गडकरी ने किए ये ऐलान

गडकरी ने यह भी कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक रोड नेटवर्क होना एक सपना था. लेकिन रोहतांग से लेकर लद्दाख तक के रास्ते में चार सुरंगें बनाई जाएंगी. लेह से हम करगिल आएंगे और जोजिला और जेड मोड़ सुरंगों का हिस्सा बनेंगे. गडकरी ने कहा, एक नई सड़क बनने से दिल्ली और कन्याकुमारी के बीच की दूरी 1,312 किलोमीटर तक कम हो जाएगी. यह सपना साल 2024 की शुरुआत तक पूरा हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि साल 2014 में केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद से जम्मू कश्मीर में सड़कों का ढांचा खड़ा करने के लिए एक रूपरेखा बनाई गई और अब तक 1.25 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं लाई जा चुकी हैं. गडकरी ने 5,300 करोड़ रुपये की लागत से अनंतनाग में खानाबल से पंजतरनी तक 110 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने की भी बात कही. इसके अलावा उन्होंने शोपियां से पुंछ को जोड़ने के लिए पीर की गली पर 5,000 करोड़ रुपये की लागत से एक सुरंग बनाने की भी घोषणा की.

(इनपुट-एजेंसियां)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी| 

 

Trending news