New TDS Rule: 1 जुलाई से लागू होगा TDS का नया नियम, क्या आप पर भी पड़ेगा असर? जानें एक-एक डिटेल
Advertisement

New TDS Rule: 1 जुलाई से लागू होगा TDS का नया नियम, क्या आप पर भी पड़ेगा असर? जानें एक-एक डिटेल

New TDS Rule: CBDT ने टीडीएस के नए नियम पर दिशानिर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय बजट ने आयकर अधिनियम, 1961 में एक नई धारा, 194R को जोड़ा था, ताकि राजस्व लीकेज को रोका जा सके. 

 

New TDS Rule: 1 जुलाई से लागू होगा TDS का नया नियम, क्या आप पर भी पड़ेगा असर? जानें एक-एक डिटेल

TDS Rule: 1 जुलाई से टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) का नया नियम लागू हो रहा है. नया नियम सेल्स प्रमोशन के बिजनेस पर लागू होगा. इसका प्रभाव सोशल मीडिया इंफ्लूएंशर और डॉक्टर पर खासतौर से पड़ेगा.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने टीडीएस के नए नियम पर दिशानिर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय बजट ने आयकर अधिनियम, 1961 में एक नई धारा, 194R को जोड़ा था, ताकि राजस्व लीकेज को रोका जा सके. 

वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव कमलेश सी वार्ष्णेय ने लाभों के बारे में बताया था, जिसमें उन्होंने कहा कि डॉक्टरों द्वारा प्राप्त मुफ्त दवा के सैंपल, विदेशी उड़ान टिकट या बिजनेस के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुफ्त टिकट और बहुत कुछ शामिल हैं. वार्ष्णेय ने इस बात पर जोर दिया कि आयकर रिटर्न दाखिल करते समय इनका खुलासा किया जाना चाहिए.

सीबीडीटी ने क्या कहा?

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि भुगतानकर्ता/कटौतीकर्ता को प्राप्तकर्ता के हाथ में राशि को लेकर कराधान जांच करने की आवश्यकता नहीं है. साथ ही अतिरिक्त लाभ के रूप में दी गई संपत्ति की प्रकृति प्रासंगिक नहीं है. यहां तक ​​कि लाभ के रूप में दी गई पूंजीगत संपत्तियां भी धारा 194आर के दायरे में आती हैं. 

इसके अलावा, धारा 194 आर उन विक्रेताओं पर भी लागू होगी जो छूट या छूट के अलावा प्रोत्साहन देते हैं.  यह छूट नकद या कार, टीवी, कंप्यूटर, सोने का सिक्का, मोबाइल फोन, मुफ्त टिकट आदि जैसी वस्तुओं के रूप में हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- International Yoga Day: पीएम मोदी बोले- योग वैश्विक पर्व बना, दुनिया ने पहचानी Yoga की शक्ति

सीबीडीटी स्पष्ट करता है कि अस्पताल में कार्यरत डॉक्टरों को दवाओं के नि:शुल्क सैंपल मिलने की स्थिति में धारा 194आर लागू होगी. एक नियोक्ता के रूप में अस्पताल ऐसे सैंपल को कर्मचारियों के लिए कर योग्य अनुलाभ के रूप में मान सकता है और धारा 192 के तहत टैक्स काट सकता है. 

वहीं, एक अस्पताल में सलाहकार के रूप में काम करने वाले और मुफ्त सैंपल प्राप्त करने वाले डॉक्टरों के लिए, टीडीएस आदर्श रूप से पहले अस्पताल पर लागू होगा, जिसके लिए सलाहकार डॉक्टरों के संबंध में धारा 194R के तहत टैक्स कटौती की आवश्यकता होगी. 

ये भी पढ़ें-  राष्ट्रपति चुनाव: उम्मीदवार पर मंथन करेगा विपक्ष, इस दिग्गज के नाम पर लग सकती है मुहर

 

Trending news